1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खत्‍म होगी बलेनो सहित अन्‍य कारों की वेटिंग, मेहसाना प्‍लांट की क्षमता बढ़ाएगी मारुति

खत्‍म होगी बलेनो सहित अन्‍य कारों की वेटिंग, मेहसाना प्‍लांट की क्षमता बढ़ाएगी मारुति

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) गुजरात में अपने कारखाने की क्षमता 2020 तक 7.5 लाख इकाई बढ़ाएगी। इससे कंपनी की कुल क्षमता 22.5 लाख इकाई सालाना से अधिक हो जाएगी।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:04 Jul 2018, 6:01 PM IST]
Maruti Suzuki- India TV Paisa
Photo:PTI

Maruti Suzuki

मेहसाना। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) गुजरात में अपने कारखाने की क्षमता 2020 तक 7.5 लाख इकाई बढ़ाएगी। इससे कंपनी की कुल क्षमता 22.5 लाख इकाई सालाना से अधिक हो जाएगी। आपको बता दें कि इस प्‍लांट में मारुति बलेनो सहित दूसरी कारों का निर्माण करती है। इस समय बलेनो पर 5 हफ्ते से ज्‍यादा की वेटिंग है। मुमकिन है कि प्रोडक्‍शन बढ़ने से इसमें कमी आएगी।

एमएसआई के प्रबंध निदेशक व सीईओ केनिचि अयुकावा ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कंपनी 2020 के बाद भी अपनी वाहन विनिर्माण क्षमता के विस्तार को लेकर एक अध्ययन शुरू कर रही है। उन्होंने कहा कि सुजुकी के स्वामित्व वाले हांसलपुर (गुजरात) संयंत्र की पहली असेंबली इकाई से वाहनों का विनिर्माण पहले ही शुरू हो गया है। इसकी क्षमता 2.5 लाख इकाई सालाना की है। इतनी ही क्षमता की दूसरी उत्पादन लाइन इस साल के आखिर तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके बाद कंपनी की तीसरी इकाई की योजना है जो कि 2020 तक आएगी।

अयुकावा ने कहा कि कंपनी की तीन इकाइयों में 5000-6000 का श्रमबल होगा। गणपत विद्यानगर , मेहसाणा स्थित जापान - इंडिया इंस्टीट्यूट फोर मैन्युफेक्चरिंग (जेआईएम) का पहला बैच आज निकला। इस बैच में 250 विद्यार्थी थे और इसकी स्थापना मारुति सुजुकी की निगमित सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल के तहत कौशल विकास के लिए की गई। एसएसआई ने इसमें छह करोड़ रुपये लगाए हैं। अयुकावा ने इस अवसर पर कहा कि एमएसआई के गुड़गांव व मानेसर कारखानों में कुल क्षमता 15 लाख वाहन सालाना की है।

Web Title: खत्‍म होगी बलेनो सहित अन्‍य कारों की वेटिंग, मेहसाना प्‍लांट की क्षमता बढ़ाएगी मारुति
Write a comment