1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2019 में सूचीबद्ध होने वाली अधिकांश कंपनियों के शेयर हैं फायदे में, निवेशकों को मिला 21% तक का रिटर्न

2019 में सूचीबद्ध होने वाली अधिकांश कंपनियों के शेयर हैं फायदे में, निवेशकों को मिला 21% तक का रिटर्न

वर्ष 2019 की शुरुआत के बाद से अब तक कम से कम छह कंपनियां शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हुई हैं और इनमें से पांच कंपनियों के शेयर मूल्य उनके इश्यू मूल्य से ऊपर चल रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 30, 2019 12:32 IST
good return- India TV Paisa
Photo:GOOD RETURN

good return

नई दिल्ली। शेयर बाजार में इस साल सूचीबद्ध होने वाली ज्यादातर कंपनियां अपने इश्यू मूल्य से काफी ऊपर कारोबार कर रही हैं। इन कंपनियों ने अपने निवेशकों को इस साल अब तक 21 प्रतिशत तक कमाई के अवसर उपलब्ध कराए हैं। 

वर्ष 2019 की शुरुआत के बाद से अब तक कम से कम छह कंपनियां शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हुई हैं और इनमें से पांच कंपनियों के शेयर मूल्य उनके इश्यू मूल्य से ऊपर चल रहे हैं। इस साल सूचीबद्ध होने वाली कंपनियों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने से यह निष्कर्ष सामने आया है। 

इस साल शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने वाली कंपनियों में रेल विकास निगम लिमिटेड का प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) काफी सफल रहा। इसके शेयर में सूचीबद्ध होने के बाद निर्गम मूल्य के मुकाबले 21.31 प्रतिशत तक उछाल देखा गया। तार और केबल विनिर्माता कंपनी पॉलिकैब इंडिया का इश्यू भी अच्छा रहा। सूचीबद्ध होने के बाद इसका शेयर मूल्य निर्गम मूल्य के मुकाबले करीब 20 प्रतिशत चढ़ गया। 

शॉलेट होटल्स का शेयर भी 14.64 प्रतिशत चढ़ गया। एक्सेलम्मॉक डिजाइन एंड टेक लिमिटेड का शेयर 7.57 प्रतिशत ऊपर चढ़ गया। दोनों कंपनियों इस साल फरवरी में बाजार में निर्गम जारी किए हैं। मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर का शेयर भी सूचीबद्ध होने के बाद 6.82 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी 15 अप्रैल को बाजार में सूचीबद्ध हुई। केवल एमएसटीसी ही ऐसी कंपनी रही जिसका शेयर 11.66 प्रतिशत गिरा है। इस बीच नियोजेन केमिकल्स का निर्गम भी बाजार में उतरा गया है, हालांकि यह शेयर अभी बाजार में सूचीबद्ध नहीं हुआ है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban