1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस राज्य में पेट्रोल पहुंचा 80 रुपए प्रति लीटर के पार, राज्य सरकार ने शराब, पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया 5% वैट

इस राज्य में पेट्रोल पहुंचा 80 रुपए प्रति लीटर के पार, राज्य सरकार ने शराब, पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया 5% वैट

मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार ने न सिर्फ पेट्रोल और डीजल बल्कि शराब के दाम भी बढ़ा दिए हैं। एमपी में भारी बारिश के कारण हुए व्यापक नुकसान के मद्देनजर अतिरिक्त राजस्व जुटाने के लिए राज्य सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर पांच प्रतिशत वैट लगाने का फैसला किया।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 21, 2019 13:30 IST
madhya pradesh government 5 per cent vat increased on alcohol petrol and diesel - India TV Paisa

madhya pradesh government 5 per cent vat increased on alcohol petrol and diesel 

भोपाल। मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार ने न सिर्फ पेट्रोल और डीजल बल्कि शराब के दाम भी बढ़ा दिए हैं। एमपी में भारी बारिश के कारण हुए व्यापक नुकसान के मद्देनजर अतिरिक्त राजस्व जुटाने के लिए राज्य सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर पांच प्रतिशत वैट लगाने का फैसला किया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि इस मॉनसून के दौरान भीषण बारिश के कारण राज्य को 12,000 करोड़ रुपए का अनुमानित नुकसान हुआ। उन्होंने कहा कि अस्थायी रूप से पांच प्रतिशत मूल्य वर्द्धित कर (वैट) लगाया गया है। नई दरें लागू होने के बाद अब प्रदेश की जनता को पेट्रोल पर 28 की जगह 33 प्रतिशत और डीजल पर 18 की जगह 23 प्रतिशत वैट देना होगा। वहीं शराब पर 10 फीसदी वैट देना होगा।

बता दें कि बीते शुक्रवार रात बारह बजे से प्रदेश में पेट्रोल, डीजल और शराब पर वैट टैक्स बढ़ाए जाने के बाद से शनिवार से इसकी नई दरें लागू हो चुकी हैं। इससे प्रति लीटर औसत पेट्रोल दो रुपए 91 पैसे और डीजल दो रुपए 86 पैसे महंगा हो गया। बता दें कि इससे पहले छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में दी गई रियायत को खत्म कर दिया था।

महंगाई की मार

मध्य प्रदेश सरकार का खाली खजाना भरने के लिए पेट्रोल और डीजल के दामों में की गई इस बढ़ोतरी का सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा। लोगों को एक तरफ जहां निजी वाहनों के लिए बढ़ी दरों पर पेट्रोल खरीदना होगा, वहीं डीजल के दाम बढ़ने का असर बाजार पर भी दिखेगा। 

हर महीने 225 करोड़ रुपए की होगी आमदनी  

बता दें कि बीते जुलाई में ही सरकार पेट्रोल-डीजल पर दो रुपए प्रति लीटर स्पेशल ड्यूटी लगा चुकी है। स्पेशल ड्यूटी लगाते समय भी यह अनुमान लगाया गया था कि राज्य सरकार को 800 से 1000 करोड़ रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। लेकिन अब पेट्रोल-डीजल पर पांच फीसदी और शराब पर 10 फीसदी वैट दरें बढ़ाने से राज्य सरकार को हर महीने 225 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होगी। गौरतलब है कि जुलाई के पहले पखवाड़े में केंद्र सरकार ने सेस लगाया तो मध्य प्रदेश सरकार ने भी लगे हाथ दो रुपए स्पेशल ड्यूटी लागू कर दी थी।

इसलिए बढ़ाया वैट

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने वैट बढ़ाने के पीछे दलील देते हुए कहा है कि बाढ़ से हुए नुकसान के कारण राजस्व बढ़ाना जरूरी है। प्रभावितों को राहत देने के लिए अतिरिक्त राजस्व जुटाना है। इस वजह से वैट बढ़ाया गया। सरकार ने कहा है कि प्रदेश में बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है।  

राजधानी भोपाल में पेट्रोल-डीजल के ये हैं नए दाम

 

पुराने रेट (रुपए/लीटर)

नए रेट (रुपए/लीटर)

पेट्रोल

78.24 

81.15 

डीजल

69.65 

72.51

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban