1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Made In China से ज्यादा भरोसेमंद है Made In India, पूरी दुनिया में नंबर वन पर है Made In Germany

Made In China से ज्यादा भरोसेमंद है Made In India, पूरी दुनिया में नंबर वन पर है Made In Germany

चीन के मुकाबले भारत में बनने वाली वस्तुएं और सामान ज्यादा भरोसेमंद हैं। इंडेक्स में भारत को 36 और चीन को भारत से भी कम 28 अंक मिले हैं।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:22 Mar 2018, 3:48 PM IST]
Made In Country Index 2017- India TV Paisa
Made In Country Index 2017

नई दिल्ली। चीन ने अपने यहां बनाई वस्तुओं और सामान से भले ही पूरी दुनिया के बाजारों को भर दिया हो लेकिन जब उन वस्तुओं और सामान की गुणवत्ता और विश्वसनीयता की बात आती है तो चीन में बने सामान के मुकाबले भारत में बने सामान को ज्यादा अच्छा समझा जाता है। वैश्विक स्तर पर इस तरह के आंकड़े जारी करने वाली संस्था स्टैटिस्टा (Statista) के 2017 के लिए मेड इन कंट्री (Made In Country) इंडेक्स से यह जानकारी मिलती है।

भारतीय ब्रांड ज्यादा भरोसेमंद

Made In Country Index में 52 देशों को शामिल किया गया है और उन सभी देशों के बनने वाली वस्तुओं और सामान की विश्वसनीयता के आधार पर उन देशों को रैंगिंग दी गई है। रैगिंग में भारत 42वें और चीन 49वें स्थान पर है, यानि चीन के मुकाबले भारत में बनने वाली वस्तुएं और सामान ज्यादा भरोसेमंद हैं। इंडेक्स में भारत को 36 और चीन को भारत से भी कम 28 अंक मिले हैं। यह इंडेक्स करीब एक साल पहले यानि मार्च 2017 में जारी हुआ था।

लिस्ट में जर्मनी पहले नंबर पर

Made In Country Index में जर्मनी पहले स्थान पर है, यानि जर्मनी में बनने वाली वस्तुएं और सामान पर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा भरोसा किया जाता है, जर्मनी को पूरे 100 अंक दिए गए हैं । दूसरे नंबर पर 98 अंकों के साथ स्विटजरलैंड और तीसरे नंबर पर 92 अंकों के साथ पूरे यूरोपियन यूनियन को रखा गया है। यानि यूरोप में बनने वाला सामान भी भरोसेमंद होता है। लिस्ट में ब्रिटेन 91 अंकों के साथ चौथे, स्वीडन 90 अंकों के साथ पांचवें, कनाडा 85 अंक के साथ छठे और इटली 84 अंक के साथ सातवें नंबर पर है। जापान, फ्रांस और अमेरिका को 81 अंक मिलें हैं और यह तीनों देश आठवें स्थान पर हैं।

Made In Country Index 2017

Web Title: Made In China से ज्यादा भरोसेमंद है Made In India, पूरी दुनिया में नंबर वन पर है Made In Germany
Write a comment