1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मैकेंजी बेजोस को जेफ बेजोस से तलाक के बाद मिलेंगे 38 अरब डॉलर, आधी रकम करेंगी परोपकार के लिए दान

मैकेंजी बेजोस को जेफ बेजोस से तलाक के बाद मिलेंगे 38 अरब डॉलर, आधी रकम करेंगी परोपकार के लिए दान

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 02, 2019 15:35 IST
MacKenzie Bezos will be richer by $38bn post divorce settlement- India TV Paisa
Photo:MACKENZIE BEZOS

MacKenzie Bezos will be richer by $38bn post divorce settlement

सैन फ्रांसिस्‍को।  दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की पत्नी मैकेंजी बेजोस को पति से तलाक के बाद 38 अरब डॉलर मिलेंगे। यह दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा तलाक निपटान मामला है। बेजोस अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। मैकेंजी और जेफ का विवाह करीब 26 साल पहले हुआ था। 

मैकेंजी (49) लेखिका हैं। वह दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। मैकेंजी पहले ही वादा कर चुकी हैं कि वह अपनी संपत्ति का आधा परमार्थ कार्यों के लिए देंगी। मैकेंजी का जेफ के साथ विवाह 1993 में हुआ था। इसके एक साल बाद जेफ ने अपने गैराज से सिएटल में अमेजन की शुरुआत की थी।

मैकेंजी ने कहा कि उनके पास देने के लिए काफी पैसा है। जब तक कि उनकी तिजोरी खाली नहीं हो जाएगी वह परमार्थ के लिए अपना पैसा देना जारी रखेंगी। ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के अनुसार तलाक के लिए अपनी पत्नी को 38 अरब डॉलर देने के बाद भी जेफ 118 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे। 

मैकेंजी निवेशक वॉरन बफे के परोपकारी कार्यक्रम दि गिविंग प्‍लेज में आधी राशि दान करेंगी। बफे ने बिल और मेलिंडा गेट्स के साथ मिलकर 2010 में दि गिविंग प्‍लेज की स्‍थापना की थी। दि गिविंग प्‍लेज में व्‍हाट्सएप के सह-संस्‍थापक ब्रियान एक्‍टन, टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क और फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्‍नी ने भी दान दिया है।

दान देने के निर्णय पर अपनी पूर्व पत्‍नी की तारीफ करते हुए 55 वर्षीय जेफ बेजोस ने कहा था कि मैकेंजी का निर्णय अद्भुत और विचारशील है और यह परोपकार के लिए प्रभावी निर्णय है और मुझे उन पर गर्व है।

Write a comment