1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एम-टेक बढ़ाएगी अपनी हैंडसेट विनिर्माण क्षमता, 700 लोगों की नई भर्ती की है योजना

एम-टेक बढ़ाएगी अपनी हैंडसेट विनिर्माण क्षमता, 700 लोगों की नई भर्ती की है योजना

सस्ते मोबाइल बनाने वाली एम-टेक इनफॉर्मेटिक्‍स लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष में अपनी उत्पादन क्षमता पांच लाख प्रति महीने करने का लक्ष्य रखा है।

Abhishek Shrivastava [Published on:09 Sep 2016, 4:26 PM IST]
एम-टेक बढ़ाएगी अपनी हैंडसेट विनिर्माण क्षमता, 700 लोगों की नई भर्ती की है योजना- India TV Paisa
एम-टेक बढ़ाएगी अपनी हैंडसेट विनिर्माण क्षमता, 700 लोगों की नई भर्ती की है योजना

नई दिल्ली। सस्ते मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली एम-टेक इनफॉर्मेटिक्‍स लिमिटेड ने कारोबार में तीव्र विस्तार योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में अपनी उत्पादन क्षमता पांच लाख प्रति महीने करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी हिमाचल प्रदेश के बद्दी में 20 करोड़ रुपए की एक और नई यूनिट लगा रही है। कंपनी फिलहाल हिस्से-पुर्जे आयात कर मोबाइल हैंडसेट एसेंबल करती है पर उसकी अब स्वदेश में ही इन यंत्रों के विनिर्माण की योजना है। मुख्य रूप से फीचर फोन बनाने वाली कंपनी ने चालू वित्त वर्ष में 700 नए कर्मचारियों की नियुक्ति और वितरकों की संख्या बढ़ाकर 800 करने की भी योजना बनाई है।

कंपनी के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक विवेक अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल हमारी हिमाचल प्रदेश के बद्दी में दो छोटे प्‍लांट हैं, जहां हम हर महीने तीन लाख फीचर फोन और स्मार्टफोन एसेंबल कर रहे हैं। हमारी योजना चालू वित्त वर्ष में इसे बढ़ाकर पांच लाख मासिक और अगले वित्त वर्ष तक आठ लाख करने की है। इसके लिए हम 20 करोड़ रुपए के निवेश से एक नया कारखाना लगा रहे हैं जो अगले वित्त वर्ष 2017-18 की शुरुआत से पूरी तरह काम करने लगेगा। अग्रवाल ने कहा कि वह विनिर्माण पर जोर दे रहे हैं और शुरुआती चरण में बैटरी, चार्जर, ईयर फोन और स्पीकर जैसे उत्पाद बनाए जाएंगे और आने वाले समय में मेक इन इंडिया के अनुरूप पूरी तरह से मोबाइल हैंडसेट का स्वदेश में विनिर्माण किया जाएगा। कंपनी की कुल बिक्री में फीचर फोन और स्मार्टफोन का अनुपात 90:10 है और कंपनी की योजना इसे बढ़ाकर 75:25 करने की है।

अग्रवाल ने कहा, देश की एक बड़ी आबादी अभी भी फीचर फोन पसंद कर रही है। इसका कारण लोगों की कम आय, स्मार्ट फोन की उंची कीमत, छाटे कस्बों, गांवों में नेटवर्क और बिजली की समस्या है। साथ ही गांवों में अभी भी एक बड़ा तबका आधुनिक तकनीक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपरिचित है। देश में बेसिक फोन के बाजार की वृद्धि जहां 30 फीसदी से अधिक है, वहीं स्मार्टफोन की वृद्धि 20 फीसदी के आसपास है। इसी को ध्यान में रखकर कंपनी फीचर फोन पर विशेष ध्यान दे रही है, लेकिन आने वाले समय में कंपनी स्मार्टफोन पर भी जोर देगी।

Web Title: एम-टेक बढ़ाएगी अपनी हैंडसेट विनिर्माण क्षमता
Write a comment