1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगले माह अमेरिका से भारत आएगी एलएनजी की पहली खेप, भारत ने किया है 90 लाख टन आयात का अनुबंध

अगले माह अमेरिका से भारत आएगी एलएनजी की पहली खेप, भारत ने किया है 90 लाख टन आयात का अनुबंध

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बुधवार को बताया कि अमेरिका में पेट्रोलियम पदार्थ के बड़े केंद्र टेक्सास से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप एक सप्ताह के भीतर भारत पहुंच रही है।

Edited by: Abhishek Shrivastava [Published on:28 Mar 2018, 4:42 PM IST]
LNG- India TV Paisa

LNG

नई दिल्ली। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते व्‍यापार युद्ध के बीच भारत को अमेरिका से बड़ा उपहार मिलने जा रहा है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बुधवार को बताया कि अमेरिका में पेट्रोलियम पदार्थ के बड़े केंद्र टेक्सास से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप एक सप्ताह के भीतर भारत पहुंच रही है।

आठ दिनों के भारत दौरे पर आए अमेरिकी प्रांत टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में प्रधान ने कहा कि अमेरिका से 90 लाख टन एलएनजी आयात के अनुबंध के तहत प्राकृतिक गैस की पहली खेप अप्रैल में महाराष्ट्र के दाभोल बंदरगाह पर पहुंचेगी।

भारत द्वारा स्वच्छ ईंधन के आयात के ऐसे और दीर्घकालीन अनुबंध किए जाने के बारे में पूछे गए एक सवाल पर प्रधान ने कहा कि यह देश की व्यापार क्षमता में वृद्धि पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा कि आखिरकार 90 लाख टन कोई छोटी मात्रा नहीं है। हम पाइपलाइन, दोबारा गैसीकरण क्षमता और एलएनजी टर्मिनल के मामले में अपने बुनियादी ढांचों को बढ़ा रहे हैं। एबॉट ने बताया कि टेक्सास से तेल की भी पहली खेप भेजी जा चुकी है, जो जल्द ही भारत पहुंचेगी।

उन्होंने कहा कि टेक्सास में अब एलएनजी निर्यात की सुविधाएं अधिक हो गई हैं और हम इसमें आगे इजाफा ही करेंगे। एबॉट ने कहा कि टेक्सास भारत की तेल व गैस की जरूरतों की पूर्ति करने का इच्छुक है। उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी प्रांत के पहले गवर्नर हैं, जिन्होंने वहां अपने सरकारी आवास पर दीपावली उत्सव मनाना शुरू किया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019