1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आधार: जानिए आपके नजदीक किस बैंक या पोस्ट ऑफिस में होगा आधार से जुड़ा काम

आधार: जानिए आपके नजदीक किस बैंक या पोस्ट ऑफिस में होगा आधार से जुड़ा काम

आपकी सहूलियत के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) उन तमाम बैंकों और डाकघरों की लिस्ट अपने वेबसाइट पर दी हुई है जहां पर आपका आधार से जुड़ा काम होगा

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: April 04, 2018 16:50 IST
Banks and Post Offices for enrolment and updation of Aadhaar- India TV Paisa

List of Banks and Post Offices for enrolment and updation of Aadhaar

नई दिल्ली। आधार से जुड़ा कोई भी काम अब आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में हो जाएगा, सरकार ने देशभर में कई बैंकों और डाकघरो में आधार से जुड़े कार्यों को पूरा करने के लिए सुविधा शुरू कर दी है। आधार पर अपना पता बदलवाना हो, किसी गलती का सुधार करना हो या फिर नया आधार बनवाना हो, इस तरह के तमाम काम अब आपके नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में हो जाएंगे।

UIDAI की वेबसाइट पर है लिस्ट

हालांकि सभी बैंकों या डाकघरों पर यह सुविधा नहीं है, लेकिन आपकी सहूलियत के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) उन तमाम बैंकों और डाकघरों की लिस्ट अपने वेबसाइट पर दी हुई है जहां पर आपका आधार से जुड़ा काम होगा।

वेबसाइट से ऐसे जाने अपना नजदीकी सेंटर

आधार से जुड़ा काम करने वाले आपके नजदीकी बैंक या डाकघर का पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI.GOV.IN वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद बैंकों और डाकघरों में नामांकन एवं अद्यतन केंद्र पर क्लिक करना होगा। आप चाहें तो सीधे यहां क्लिक करके बैंकों और डाकघरों की जानकारी देने वाले UIDAI के पेज पर पहुंच सकते हैं।

बैंकों और डाकघरों की जानकारी देने वाले UIDAI के पेज पर पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले अपने राज्य, फिर जिले और उसके बाद सब डिविजन और शहर या गांव की जानकारी देनी होगी। इस जानकारी के बाद UIDAI की वेबसाइट आपसे नीचे दिया गया वेरिफिकेशन कोड भरना होगा और सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद UIDAI की वेबसाइट पर उन सभी बैंकों या डाकघरों की लिस्ट आ जाएगी जो आपके नजदीक आधार से जुड़ा काम कर रहे होंगे। आप चाहें तो अपने पिन कोड या सीधे अपना पता भरकर भी संबंधित डाकघर या बैंक की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Banks and Post Offices for enrolment and updation of Aadhaar

Write a comment