1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Secure Life: एलआईसी कर्मचारियों की बढ़ेगी 15 फीसदी सैलरी, हफ्ते में 5 दिन करेंगे काम

Secure Life: एलआईसी कर्मचारियों की बढ़ेगी 15 फीसदी सैलरी, हफ्ते में 5 दिन करेंगे काम

केंद्रिय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोत्तरी की सिफारिश के बाद अब लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (एलआईसी) ने अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने पर सहमत हो गई है।

Dharmender Chaudhary [Updated:26 Nov 2015, 10:39 AM IST]
Secure Life: एलआईसी कर्मचारियों की बढ़ेगी 15 फीसदी सैलरी, हफ्ते में 5 दिन करेंगे काम- India TV Paisa
Secure Life: एलआईसी कर्मचारियों की बढ़ेगी 15 फीसदी सैलरी, हफ्ते में 5 दिन करेंगे काम

मुंबई। केंद्रिय कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोत्तरी की सिफारिश के बाद अब लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (एलआईसी) ने अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने पर सहमत हो गई है। एलआईसी मैनेजमेंट और इंश्योरेंस कंपनी के एक लाख कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियन ने वेतन में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी पर सहमति जताई है। यह बढ़ोत्तरी अगस्त 2012 से लागू होगी। साथ ही मैनेजमेंट इस बात पर भी सहमत हो गया है कि एलआईसी के कर्मचारी महीने के दो हफ्तों के दौरान पांच दिन काम करेंगे।

13.5 फीसदी बेसिक और 1.5 बढ़ेगा अलाउंस

नए सैलरी पैकेज में बैंक कर्मचारियों के उलट बेसिक सैलरी में बढ़ोत्तरी की कोई सीमा नहीं है। बैंक कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी को लेकर इस साल मई में समझौते हुए। बैंक कर्मचारियों के बेसिक सैलरी में हर साल केवल दो फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है। समझौते में मैनेजमेंट बैंकों की तर्ज पर हर दूसरे शनिवार के साथ पांच दिन काम करेगा। नए समझौते में वेतन में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव है जिसमें 13.5 फीसदी बेसिक सैलरी और 1.5 फीसदी हाउसिंग अलाउंस, सीसीए (सिटी कंपनसेशन अलाउंस) और डेली ट्रेवल अलाउंस में बढ़ोत्तरी की गई है।

वित्त मंत्रालय के मंजूरी का इंतजार

एलआईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, संशोधित वेतन समझौतेे के मसौदे को एलआईसी ने मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेजा है। वहां से फाइल कानून मंत्रालय के पास जाएगी। ऑल इंडिया एलआईसी इंप्लाइज फेडरेशन के महासचिव ए वी नचाने ने कहा यूनियन और मैनेजमेंट ने मतभेदों को दूर कर लिया है और सैलरी में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी पर सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि नई सैलरी अगस्त 2012 से लागू होगी। उन्होंने यह भी कहा कि समझौते को वित्त मंत्रालय से जल्दी ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

Web Title: एलआईसी 15 फीसदी बढ़ाएगा कर्मचारियों की सैलरी
Write a comment