1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लेमन मोबाइल करेगी अब एलईडी टीवी सेगमेंट में प्रवेश, नोएडा में लगाएगी नया कारखाना

लेमन मोबाइल करेगी अब एलईडी टीवी सेगमेंट में प्रवेश, नोएडा में लगाएगी नया कारखाना

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी लेमन इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स अपना राजस्‍व बढ़ाने के लिए अपने हैंडसेट का उत्‍पादन बढ़ाने और एलईडी टीवी सेगमेंट में उतरने की योजना बना रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 20, 2018 18:46 IST
lemon mobile- India TV Paisa

lemon mobile

 

नई दिल्‍ली। मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी लेमन इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स अपना राजस्‍व बढ़ाने के लिए अपने हैंडसेट का उत्‍पादन बढ़ाने और एलईडी टीवी सेगमेंट में उतरने की योजना बना रही है। कंपनी को वित्‍त वर्ष 2019-20 तक अपना सालाना कारोबार 1,000 करोड़ रुपए तक पहुंचने की उम्‍मीद है, जो वर्तमान स्‍तर से लगभग तीन गुना अधिक होगा।

लेमन इलेक्‍ट्रॉनिक्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक कप‍िल चुग ने कहा कि वह वित्त वर्ष 2019-20 के अंत तक 1,000 करोड़ रुपए राजस्व हो जाने की उम्मीद कर रहे हैं। इसके लिए कंपनी नोएडा में एक नया संयंत्र शुरू करने जा रही है, जिसमें एलईडी टीवी का भी उत्पादन किया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि कंपनी के कुल राजस्व का 70 प्रतिशत मोबाइल कारोबार से आएगा, जबकि एलईडी टीवी कारोबार की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। कंपनी पिछले एक दशक से मोबाइल कारोबार में है और फीचर हैंडसेट का कारोबार करती है। उन्होंने कहा कि नए संयंत्र में 150 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।  

लेमन इलेक्ट्रॉनिक्स के पास ग्रेटर नोएडा में पहले ही एक संयंत्र है, जिसमें प्रति महीने छह लाख मोबाइल बनाए जाते हैं। चुग ने कहा कि मौजूदा संयंत्र की क्षमता के करीब 70 प्रतिशत उत्पादन क्षमता का दोहन हो पा रहा है। नया संयंत्र जुलाई 2019 तक परिचालन शुरू कर देगा, जिससे हमारी उत्पादन क्षमता बढ़कर प्रति माह 10 लाख मोबाइल फोन की हो जाएगी। नए संयंत्र में प्रति वर्ष 10 लाख एलईडी टीवी भी बनाए जाएंगे।  

चुग ने कहा कि मौजूदा समय में हमारे अपने पूरे कारोबार में स्मार्टफोन की 10-12 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हमें 2020 तक इसके 30 प्रतिशत हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कंपनी के अभी देश भर में 450 वितरक हैं। कंपनी की योजना 2020 तक वितरकों की संख्या दोगुनी करने की है। चुग ने कहा कि कंपनी अगले कुछ महीनों के भीतर चीन के शेनझेन में शेध एवं विकास केंद्र शुरू करने वाली है। 

Write a comment