1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोटक महिंद्रा बैंक बना देश का दूसरा बड़ा बैंक, SBI को तीसरे स्थान पर धकेला

कोटक महिंद्रा बैंक बना देश का दूसरा बड़ा बैंक, SBI को तीसरे स्थान पर धकेला

बाजार पूंजीकरण के लिहाज से HDFC बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक बना हुआ है, सोमवार को HDFC बैंक का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपए के ऊपर दर्ज किया गया है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:17 Apr 2018, 8:20 AM IST]
Kotak Mahindra bank- IndiaTV Paisa

Kotak Mahindra bank become 2nd biggest bank of country pushing SBI to 3rd spot

नई दिल्ली। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से अब कोटक महिंद्रा बैंक देश का दूसरा बड़ा बैंक बन गया है, कोटक महिंद्रा बैंक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को दूसरे से तीसरे स्थान पर धकेल दिया है। सोमवार को शेयर बाजार में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में आई शानदार तेजी के बाद उसके बाजार पूंजीकरण में बढ़ोतरी हुई जबकि स्टेट बैंक के शेयर में आई गिरावट की वजह से उसकी कुल मार्केट कैप में गिरावट दर्ज की गई।

कोटक महिंद्रा बैंक की मार्केट कैप में बढ़ोतरी

सोमवार को शेयर बाजार में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर ने 249.50 रुपए पर बंद हुआ जिस वजह से उसका बाजार पूंजीकरण घटकर 2.224 लाख करोड़ रुपए रह गया था, इस दौरान कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर का भाव बढ़कर 1170.05 रुपए पर बंद हुआ और उसका बाजार पूंजीरण 2.229 लाख करोड़ तक पहुंच गया। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से HDFC बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक बना हुआ है, सोमवार को HDFC बैंक का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपए के ऊपर दर्ज किया गया है।

ये हैं देश के टॉप 10 बैंक

बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देखा जाए तो देश के 10 बड़े बैंकों में सिर्फ 3 सरकारी बैंक आते हैं और बाकी 7 बैंक निजी क्षेत्र के बैंक हैं, पहले नंबर पर HDFC बैंक, दूसरे नंबर पर कोटक महिंद्रा बैंक, तीसरे नंबर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, चौथे पर 1.85 लाख करोड़ मार्केट कैप के साथ आईसीआईसीआई बैंक, पांचवें पर 1.37 लाख करोड़ मार्केट कैप के साथ एक्सिज बैंक, छठे पर 1.12 लाख करोड़ बाजार पूंजीकरण के साथ इंडसइंड बैंक, सातवें पर 71 हजार करोड़ के साथ यश बैंक, आठवें पर करीब 40 हजार करोड़ के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा, नौवें पर करीब 27 हजार करोड़ मार्केट कैप के साथ पंजाब नैशनल बैंक और 10वें पर करीब 21 हजार करोड़ रुपए की मार्केट कैप के साथ आरबीएल बैंक है।

Web Title: कोटक महिंद्रा बैंक बना देश का दूसरा बड़ा बैंक, SBI को तीसरे स्थान पर धकेला
Write a comment