1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #HappyDiwali: पटाखे, रोशनी से लेकर ड्राइफ्रूट्स तक, एक क्लिक में दिवाली के बारे में सब कुछ

#HappyDiwali: पटाखे, रोशनी से लेकर ड्राइफ्रूट्स तक, एक क्लिक में दिवाली के बारे में सब कुछ

इंडिया टीवी पैसा की टीम अपने रीडर्स को दिवाली शुभकामनाएं देती है। पिछले 10 दिनों से जारी अपनी फेस्टिवल सीरीज के अंतर्गत दर्जन भर स्‍टोरीज की विशेष कवरेज आप तक पहुंचाई है।

Surbhi Jain [Updated:11 Nov 2015, 10:11 AM IST]
#HappyDiwali: पटाखे, रोशनी से लेकर ड्राइफ्रूट्स तक, एक क्लिक में दिवाली के बारे में सब कुछ- India TV Paisa
#HappyDiwali: पटाखे, रोशनी से लेकर ड्राइफ्रूट्स तक, एक क्लिक में दिवाली के बारे में सब कुछ

नई दिल्‍ली। इंडिया टीवी पैसा की टीम दिवाली के दिन अपने रीडर्स को शुभकामनाएं देती है। पिछले 10 दिनों से जारी अपनी फेस्टिवल सीरीज के अंतर्गत दर्जन भर स्‍टोरीज की विशेष कवरेज आप तक पहुंचाई है।

बेहतरीन तस्‍वीरों और आंकड़ों के साथ फेस्टिवल सीजन सीरीज पर एक नजर…

मुहूर्त ट्रेडिंग: दिवाली पर 60 मिनट खुलेगा शेयर बाजार, शाम 5:45 से 6:45 के बीच होगा कारोबार

नई दिल्ली। दिवाली वाले दिन यानी 11 नवंबर को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुलेंगे। शेयर बाजार 60 मिनट विशेष मुहूर्त कारोबार के लिए शाम 5:45 बजे से 6:45 बजे तक खुलेगा। पिछले साल 18:15 बजे से 19:30 बजे तक 75 मिनट की मुहूर्त ट्रेडिंग हुई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/nse-bse-to-conduct-60-minute-muhu...

#FestivalSeason: त्योहारी सीजन में होगी निवेशकों की ‘चांदी’, मिलेगा मोटा रिटर्न

नई दिल्ली। धनतेरस के मौके पर चांदी के सिक्के, गहनें और बर्तनों को खरीदने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। बुलियन मार्केट के विशेषज्ञ मानते हैं कि अगले एक साल में चांदी की कीमतों में 8 से 10 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल सकती है। ऐसे में अगर आप इस साल धनतेरस और दिवाली के मौके पर चांदी के प्रोडक्ट में निवेश करते हैं तो अगले साल दिवाली तक मोटे रिटर्न की उम्मीद लगा सकते हैं।

Prices of Silver

unnamed1IndiaTV Paisa

unnamed3 (1)IndiaTV Paisa

unnamed (1)IndiaTV Paisa

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/this-festive-season-prices-of-sil...

#FestivalSeason: इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस, सरकार और बाजार दोनों तैयार

नई दिल्‍ली। इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस होगा। सरकार ने पहली बार धनतेरस व दिवाली पर सस्‍ते सोने के सिक्‍के बेचने की घोषणा की है। वहीं बाजार ने भी सरकार के सिक्‍कों से प्रतिस्‍पर्धा करने की तैयारी कर ली है। ऐसे में फायदा ग्राहकों का ही होगा। उन्‍हें सोने के सिक्‍के खरीदने के लिए अब ज्‍यादा विकल्‍प मिलेंगे। बाजार में प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने से कीमतें भी प्रतिस्‍पर्धी होंगी, तो जाहिर है फायदा तो होगा ही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/get-the-golden-chance-to-buy-gold...

#FestivalSeason: ऐसे पता कीजिए कितना शुद्ध है आपका सोना, ये है आसान तरीका

नई दिल्ली: दिवाली का त्‍योहार खुशियां मनाने का त्‍योहार है। इस त्‍योहार की कुछ ऐसी परंपराएं भी हैं, जिनमें आजतक कुछ बदलाव नहीं हुआ है, जैसे घर की साफ सफाई, नई चीजों की खरीदारी, सजावट, दीपक जलाना, पटाखे चलाना आदि। इस त्‍योहारी की एक और खास परंपरा है, वह है सोने या चांदी का खरीदा जाना। हर साल लोग सोने या चांदी के आयटम खरीदते हैं, दिवाली पर मांग बढ़ने से नकली सामान बिकने के अवसर भी काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में हम आपको इस दिवाली पर कुछ ऐसा बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने खरीदे जाने वाले सोना की शुद्धता आसानी से परख सकेंगे और किसी भी धोखाधड़ी से आसानी से बच सकेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/know-how-to-calculate-the-purity-...

#FestivalSeason: धनतेरस पर बाजार में चांदी के सिक्‍कों के साथ ये प्रोडक्‍ट होंगे खास, देखिए तस्‍वीरें जानिए कीमत

नई दिल्‍ली। दिवाली की तैयारियां और शॉपिंग इस समय पूरे शबाब पर है। दिवाली पर हम कुछ भी खरीद लें, लेकिन हमारी शॉपिंग सोने-चांदी की खरीद के बिना अधूरी है। धनतेरस और दिवाली के मौके पर बहुमूल्‍य धातु खासतौर पर चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। आमतौर पर लोग इस दिन चांदी के सिक्‍के या बर्तन खरीदते हैं। लेकिन बदलते ट्रेंड के साथ अब बाजार में चांदी से निर्मित नए आइटम्‍स भी आ गए हैं। संभव है कि आप भी इस बार गणेश लक्ष्‍मी या विक्‍टोरिया वाले चांदी के सिक्‍कों बजाए कुछ नया खरीदने की प्‍लानिंग कर रहे हों। आईए हम बताते हैं कि इस साल जब आप ज्‍वैलर्स के पास जाएंगे, तो आपको सिल्‍वर ऑर्नामेंट में क्‍या-क्‍या नया देखने को मिल सकता है।

dhanteras gallery-6

6 IndiaTV Paisa

2 IndiaTV Paisa

3 IndiaTV Paisa

1 IndiaTV Paisa

5 IndiaTV Paisa

4 IndiaTV Paisa

7 IndiaTV Paisa

8 IndiaTV Paisa

9 IndiaTV Paisa

10 IndiaTV Paisa

11 IndiaTV Paisa

1 IndiaTV Paisa

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/these-product-will-be-special-in-...

#FestivalSeason: इस दिवाली इन खास पटाखों का है बाजार में जोर, आवाज पर दिखी रोशनी हावी

नई दिल्‍ली। झिलमिलाती रोशनी और रंगबिरंगी आतिशबाजियों का त्‍यौहार दिवाली बस कुछ दिन दूर है। लगभग सभी छोटे बड़े शहरों में पटाखों की दुकानें सज गईं हैं। आप भी अगले एक दो दिनों में पटाखों की शॉपिंग की तैयारी कर रहे होंगे। हर साल की तरह इस बार भी आप रॉकेट, स्‍काईशॉट, फुलझड़ी, चरखी, अनार के अलावा कुछ नए की तलाश जरूर करेंगे। हालांकि चाइनीज पटाखों पर बैन के चलते इस बार पटाखों के बाजार में अधिक वैरायटी देखने को नहीं मिलेगी। वहीं पटाखे खरीदने के लिए आपको खर्च भी ज्‍यादा करना पड़ेगा। पिछले साल से के मुकाबले इस बार पटाखे 10 से 15 फीसदी महंगे हो गए हैं। फिर भी इस बार मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्‍ट आए हैं जो आपको आश्‍चर्यचकित कर सकते हैं। खासबात यह है कि अब पटाखों में आवाज से ज्‍यादा लोग रोशनी की डिमांड कर रहे हैं। इसलिए स्‍काईशॉट जैसी आतिशबाजियों की रेंज सबसे अधिक है। आईए हम बता रहे हैं इस बार जब आप पटाखा बाजार में पहुंचेंगे तो आपको इस बार आपको कौन से खास प्रोडक्‍ट देखने को मिल सकते हैं।

Diwali Crackers

crack-16 IndiaTV Paisa

crack-18 IndiaTV Paisa

crack-15 IndiaTV Paisa

crack-13 IndiaTV Paisa

crack-14 IndiaTV Paisa

crack-10 IndiaTV Paisa

crack-9 IndiaTV Paisa

crack-3 IndiaTV Paisa

Crack-1 IndiaTV Paisa

crack-17 IndiaTV Paisa

unnamed (2)IndiaTV Paisa

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/cracker-prices-soar-more-then-ten...

Chemical Formula: ये है पटाखे बनाने का तरीका, जानिए कैसे हर केमिकल से निकलती है अलग रोशनी और आवाज

नई दिल्‍ली। दिवाली पर पटाखे जलाते वक्त ये आपके जहन में अक्सर आया होगा की कैसे बम में से इतनी आवाज आती है या फिर हवा में उड़ने वाले रॉकेट कैसे अलग-अलग रंगो की रोशनी देते हैं। किसी भी पटाखे में रोशनी या आवाज के लिए अलग-अलग तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। केमिकल्स का मिश्रण ही रोशनी का रंग तय करते हैं। जिस पटाखे में से हरे रंग की रोशनी निकलती है उसमें बेरियम नाइट्रेट का इस्तेमाल होता है। यह एक विस्फोटक पदार्थ होता है और इसे बारूद के साथ मिलाया जाता है। जब पटाखे में आग लगाई जाती है तो ये हरा रंग देता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/know-the-process-of-making-cracke...

#FestivalSeason: काजू, बादाम हुआ महंगा, क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स जैसे ट्रेंडिंग ड्रायफ्रूट्स के साथ मनाए सस्‍ती दिवाली

नई दिल्‍ली। रोशनी के त्‍योहारी दिवाली पर दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को गिफ्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स हमेशा से पहली पसंद रहे हैं। लेकिन, इस दिवाली ड्राई फ्रूट्स में भी नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। आमतौर पर काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स लोग खरीदते हैं। लेकिन इस बार क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स (खुबानी) जैसे नए ड्राई फ्रूट्स भी मार्केट में आए हैं, जिन्‍हें जिन्हें लोग खासा पसंद कर रहे हैं। इस साल आवश्‍यक खाद्य वस्‍तुओं की आसमान छूती कीमतों की वजह से ड्रायफ्रूट्स की मांग कमजोर रहने से काजू और बादाम को छोड़कर अन्‍य दूसरे ड्रायफ्रूट्स की कीमतें पिछले साल के मुकाबले कम हैं। बाजार के जानकारों के मुताबिक कीमतें और घट सकती हैं। अगर आप ड्रायफ्रूट्स गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो उसमें क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स की मात्रा बढ़ाकर इसे किफायती बना सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/celebrate-this-diwali-with-trendi...

#FestivalSeason: इस दिवाली घर को सजाना है तो ये लाइटिंग प्रोडक्‍ट हैं खास

नई दिल्‍ली। रोशनी के त्‍योहार दिवाली अब बस दो दिन दूर है। बाजार रंग-बिरंगी लाइट्स और झालरों से सज गए है। आप भी घर की साफ सफाई के बाद अब घर को रंगीन रोशनियों से रौशन करने के लिए नए लाइटिंग विकल्‍पों की तलाश कर रहे होंगे। हालां‍कि चीन से आयातित सस्‍ती लाइटिंग पर सरकार की रोक के चलते इस साल बाजार में थोड़े बहुत ही नए प्रोडक्‍ट आए हैं। लेकिन फिर भी आपके घर को खूबसूरत बनाने के लिए कई विकल्‍प बाजार में आपको मिल जाएंगे। इस बार मार्केट में एलईडी प्रोडक्‍ट का जोर है, साथ ही ट्रेडीशनल आइटम को भी नया लुक देने की कोशिश की गई है। आइए, मार्केट में निकलने से पहले जान लीजिए इस बार कौन से प्रोडक्‍ट आपको आकर्षित कर सकते हैं।

Diwali lights

light1IndiaTV Paisa

light4IndiaTV Paisa

light6IndiaTV Paisa

light5IndiaTV Paisa

light3IndiaTV Paisa

light2IndiaTV Paisa

light7IndiaTV Paisa

light8IndiaTV Paisa

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/enlightened-your-house-with-these...

#FestivalSeason: कुछ इस तरह सजाएं अपना पोर्टफोलियो, अगली दिवाली तक इन 5 शेयरों में निवेश से मिलेगा मोटा मुनाफा

नई दिल्‍ली। दिवाली के लिए जिस तरह आप अपने घर को सजा रहे होंगे, उसी तरह जरूरी है कि आप अपने इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियों को भी सजा लें। क्‍योंकि समझदारी और सूझबूझ के साथ तैयार की गई आपकी निवेश रणनीति अगले एक साल में आपको बेहतर रिटर्न दिला सकती है। इसे ध्‍यान में रखते हुए हम मार्केट रिसर्च के आधार पर ये 5 शेयर निकाल कर लाए हैं। बाजार के जानकारों के मुताबिक बाजार की उठा-पटक के बावजूद यदि आप इन शेयरों में निवेश कर अगली दिवाली तक मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/five-best-stocks-for-diwali/

Financial Gift wali Diwali: दिवाली बन जाएगी खास, अपनों को दीजिए ये गिफ्ट

नई दिल्‍ली। दिवाली पटाखों और आतिशबाजियों का ही नहीं बल्कि अपनों में खुशियां बांटने का भी त्‍योहार है। आमतौर पर हम अपने परिवारजनों, रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों को हाउसहोल्‍ड आइटम्‍स के अलावा महंगे गैजेट्स और गोल्‍ड या सिल्‍वर गिफ्ट देते हैं। लेकिन इस दिवाली आप कुछ नया कर सकते हैं। मार्केट में कई फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट्स हैं, जिन्‍हें आप अपनों को गिफ्ट करने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यकीन मानिए, आप जिन्‍हें ये गिफ्ट देंगे उनकी सिर्फ यही दिवाली नहीं बल्कि आने वाली कई दिवाली रोशन हो जाएंगी। आइए इंडियाटीवी पैसा बता रहा है कुछ ऐसे ही इन्‍नोवेटिव फाइनेंशियल गिफ्टिंग ऑप्‍शंस के बारे में, जिन्‍हें आप अपनों को देकर खुश कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/gift-your-family-these-financial-...

#Festivalseason: दिवाली पर खरीदना है 10 हजार से कम का स्‍मार्ट फोन, तो यहां हैं बेहतर विकल्‍प

नई दिल्‍ली। क्‍या इस बार दिवाली पर आप अपने लिए या अपने किसी खास के लिए मोबाइल फोन खरीदने जा रहे हैं। बाजार में कई ब्रांड के अलग-अलग फीचर्स के सैकड़ों मोबाइल फोन का अंबार है। ऐसे में अपने लिए बेहतरीन फोन का चयन करना मुश्किल होगा। क्‍या आपका बजट भी सीमित है। हां, तो हमने आपके लिए इस दिवाली पर कुछ खास चुनिंदा स्‍मार्टफोन की लिस्‍ट तैयार की हैं। इस लिस्‍ट में से आपको अपने या अपने किसी खास के लिए स्‍मार्टफोन का चयन करने में मदद मिलेगी। हमनें यहां आठ ऐसे स्‍मार्ट फोन ढूढ़े हैं, जिनके फीचर्स किसी भी तरह से हाईएंड स्‍मार्टफोन से कम नहीं हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/you-have-to-buy-smart-phones-on-d...

#FestivalSeason: कार खरीदने का है यह बेहतर मौका, कंपनियां दे रही हैं 100% तक कैशबैक ऑफर

नई दिल्‍ली। क्‍या आप इस दिवाली पर नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, या अपनी पुरानी कार अपग्रेड करना चाहते हैं। तो अपनी ख्‍वाहिश पूरी कर ही डालिए। फेस्टिव मूड को भुनाने और अपनी सेल्‍स को रफ्तार देने के लिए कार कंपनियां जमकर डिस्‍काउंट ऑफर कर रही हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए कैश डिस्‍काउंट के अलावा 100 प्रतिशत तक कैशबैक, फ्री एसेसरीज, एक्‍सटेंडेड वॉरंटी और इंश्‍योरेंस के अलावा कंपनियां एक्‍सचेंज और लॉयल्‍टी बोनस भी दे रही हैं। लेकिन डिस्‍काउंट की भीड़ में आपके लिए बेस्‍ट ऑफर चुनना बेहद कठिन है। ऐसे में हम आपको यहां बता रहे हैं कि कौनसी कंपनी दे रही है कितना डिस्‍काउंट और कैसे बना सकते हैं आप अपनी खरीदारी को बेस्‍ट डील।

car offers on diwali

gen-x-nanoIndiaTV Paisa

hw075051IndiaTV Paisa

Maruti-Suzuki-CNG-carsIndiaTV Paisa

skoda-rapidIndiaTV Paisa

newIndiaTV Paisa

Datsun-Go-Blue-Front-QuarteIndiaTV Paisa

bmw-audiIndiaTV Paisa

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: http://paisa.khabarindiatv.com/article/car-companies-offering-huge-disco...

Web Title: पटाखे, रोशनी, ड्राइफ्रूट्स, एक क्लिक में दिवाली के बार में सब कुछ
Write a comment