1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, अब मिलेगी 3000 रुपये मासिक पेंशन, जानें किसान पेंशन योजना के बारे में

मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, अब मिलेगी 3000 रुपये मासिक पेंशन, जानें किसान पेंशन योजना के बारे में

नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। पीएम पेंशन योजना के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2019 20:35 IST
Representational pic- India TV Paisa

Representational pic

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है। किसान की मृत्यु के बाद पत्नी को पेंशन का पैसा मिलेगा। किसान इसमें जितना अंश देगा, उतना ही अंश सरकार देगी। बता दें कि बीजेपी के संकल्प पत्र में भी ये वादा था।

जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना?

  1. यह योजना देश भर के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है। सरकार पहले चरण में 5 करोड़ किसानों तक पहुंचेगी। 18 से 40 वर्ष तक की आयु की किसान इस योजना से जुड़ सकेंगे। उन्हें 60 वर्ष पूरा करने के पश्चात 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।
  2. केंद्र सरकार पेंशन फंड में भी उतनी ही राशि का योगदान करेगी जितनी किसान द्वारा दी जाएगी। इसमें 18 साल के किसान को 55 रुपया मासिक देना होगा इतनी ही राशी सरकार भी देगी।
  3. अगर लाभ पाने वाले व्यक्ति की मौत हो गई, तो उसके पति/पत्नी को 50% रकम मिलती रहेगी।
  4. इस योजना की एक विशेषता यह है कि किसान इस योजना में अपना मासिक योगदान सीधे प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए दिए गए लाभों से ले सकते हैं।
  5. इस योजना का लक्ष्य पहले 3 सालों में न्यूनतम 5 करोड़ लघु और सीमांत किसानों को कवर करना है।

pradhan mantri kisan pension yojna

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban