1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार देश के बाहर खोलना चाहती है खादी स्‍टोर, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका में जल्‍द खुलेंगे स्टोर

सरकार देश के बाहर खोलना चाहती है खादी स्‍टोर, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका में जल्‍द खुलेंगे स्टोर

भारत में बने खादी उत्‍पादों को देश के बाहर वैश्विक बाजारों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार विदेश में खादी स्‍टोर खोलने की योजना पर काम कर रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 28, 2017 21:19 IST
सरकार देश के बाहर खोलना चाहती है खादी स्‍टोर, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका में जल्‍द खुलेंगे स्टोर- India TV Paisa
सरकार देश के बाहर खोलना चाहती है खादी स्‍टोर, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका में जल्‍द खुलेंगे स्टोर

नई दिल्ली। भारत में बने खादी उत्‍पादों को देश के बाहर वैश्विक बाजारों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार विदेश में खादी स्‍टोर खोलने की योजना पर काम कर रही है।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, दुबई और शिकागो में अपने वाणिज्य समकक्षों के साथ खादी आउटलेट्स खोलने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि उनके इस प्रस्‍ताव पर दुबई, शिकागो, मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका ने रुचि दिखाई है। वे खादी के आउटलेट्स को फ्रेंचाइजी मॉडल पर खोलने में दिलचस्‍पी दिखा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में अगले तीन से चार महीने में निर्णय ले लिया जाएगा। खादी ग्रामोद्योग आयोग के बोर्ड की आठवीं बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र ने कहा कि मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका से आए लोगों ने उनके उनके देश में एक्‍सक्‍लूसिव खादी आउटलेट्स खोलने के लिए कहा है।

इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए मैंने एमएसएमई के वरिष्‍ठ अधिकारियों से वाणिज्‍य मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत कर एक रोडमैप बनाने के लिए कहा, ताकि खादी को वैश्विक स्‍तर पर प्रचारित किया जा सके।

Write a comment
bigg-boss-13