1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. केरल में महंगा होगा Pizza बर्गर खाना, सरकार ने लगाया 14.5 फीसदी Fat Tax

केरल में महंगा होगा Pizza बर्गर खाना, सरकार ने लगाया 14.5 फीसदी Fat Tax

देश के दक्षिणी राज्‍य केरल में Pizza या बर्गर जैसे जंक फूड खाना अब महंगा हो गया है। राज्‍य की सरकार ने 'फैट टैक्स' लगाने का निर्णय किया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: July 08, 2016 18:48 IST
केरल में महंगा होगा Pizza बर्गर खाना, सरकार ने लगाया 14.5 फीसदी Fat Tax- India TV Paisa
केरल में महंगा होगा Pizza बर्गर खाना, सरकार ने लगाया 14.5 फीसदी Fat Tax

नई दिल्‍ली। देश के दक्षिणी राज्‍य केरल में Pizza या बर्गर जैसे जंक फूड खाना अब महंगा हो गया है। राज्‍य की सरकार ने जंकफूड से स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव को देखते हुए इस पर ‘फैट टैक्स‘ लगाने का निर्णय किया है। ऐसा करने के बाद केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां रेस्त्रां में पिज्जा, बर्गर और सैंडविच जैसे जंक फूड पर 14.5 फीसदी टैक्स चुकाना होगा।

राज्य के वित्‍त सचिव ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि टैक्‍स का नया नियम मैकडोनाल्‍ड, Pizza हट, सब वे और डॉमिनोज जैसी फूड चेन के ऊपर लागू होगा। लेकिन अभी ये स्‍पष्‍ट नहीं है कि इस टैक्‍स के चलते फूड आइटम्‍स के दाम बढ़ेंगे कि नहीं। वित्‍त सचिव के मुताबिक यह फैसला कंपनियों को करना है कि वे इस टैक्‍स को अपने ग्राहकों से वसूलते हैं कि नहीं।

राज्‍य की पिनाराई विजयन सरकार ने आज बजट पेश किया। जिसमें इस फैट टैक्‍स का एलान किया गया। राज्‍य सरकार के सूत्रों के मुताबिक जल्‍द ही पॉलिसी के नियम तय करके इसे लागू करेगी। सरकार को उम्‍मीद है कि इससे उसे सालाना 10 करोड़ रुपये की कमाई होगी।

गौरतलब है‍ कि मई में सत्‍ता गंवाने से पहले कांग्रेस की अगुआई वाली राज्‍य सरकार ने एक पॉलिसी पेश की थी। इसके जरिए केरल को 10 वर्षों में एल्‍कॉहल फ्री बनाने की योजना थी। राज्‍य में हजारों बार पहले ही बंद हो चुके हैं। जबकि फाइव स्‍टार होटलों को छूट मिली हुई है।

अब ट्रेन की बर्थ पर मिलेंगे Domino’s, KFC और Subway के पिज्‍जा और बर्गर

Write a comment
bigg-boss-13