1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जम्मू-कश्मीर में भी लागू हुआ जीएसटी, विधानसभा में पारित हुआ विधेयक

जम्मू-कश्मीर में भी लागू हुआ जीएसटी, विधानसभा में पारित हुआ विधेयक

जम्मू-कश्मीर भी अब वस्‍तु एवं सेवाकर व्यवस्था लागू करने वाले राज्यों में शामिल हो गया है इसके साथ ही पूरे देश में जीएसटी व्यवस्था को अपना लिया गया है।

Khabarindiatv Paisa Desk [Updated:12 Jul 2017, 11:51 AM IST]
जम्मू-कश्मीर में भी लागू हुआ जीएसटी, विधानसभा में पारित हुआ विधेयक- India TV Paisa
जम्मू-कश्मीर में भी लागू हुआ जीएसटी, विधानसभा में पारित हुआ विधेयक

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर भी अब वस्‍तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था लागू करने वाले राज्यों में शामिल हो गया है इसके साथ ही पूरे देश में जीएसटी व्यवस्था को अपना लिया गया है। राज्य विधानसभा ने विपक्ष के बहिष्कार के बीच राज्य के जीएसटी विधेयक को आज पारित कर दिया। इसके साथ ही आज मध्यरात्रि से राज्य में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। यह एकमात्र राज्य है जहां एक जुलाई से जीएसटी लागू नहीं हो पाया था।

राज्य के वित्‍त मंत्री हसीब द्राबू द्वारा राज्य विधानसभा में पेश जम्मू-कश्मीर वस्‍तु एवं सेवाकर विधेयक 2017 को विपक्ष की अनुपस्थिति में ध्वनिमत से पारित कर लिया गया। विपक्ष ने यह कहते हुए कार्रवाई का बहिष्कार किया कि राज्य की पीडीपी-भाजपा सरकार ने राज्य को मिले विशेष दर्जे को कमजोर किया है। विधेयक को राज्य विधानसभा में राष्ट्रपति के आदेश के बाद पेश किया गया, जिसमें संविधान की धारा 370 के तहत राज्य को मिले विशेष दर्जे के यथावत बने रहने का आश्‍वासन दिया गया।

द्राबू ने कहा कि राज्य में जीएसटी व्यवस्था आज मध्यरात्रि से लागू हो जाएगी। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर जीएसटी व्यवस्था को अपनाने वाला देश का अंतिम राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने जीएसटी को लेकर भ्रम को यह कहकर दूर करने का प्रयास किया कि कोई भी जो चीज देश के लिए अच्छी है वह जम्मू-कश्मीर के लिए खराब नहीं हो सकती है।

विधेयक को राज्य विधानसभा में विचार एवं पारित कराने के लिये पेश करने से पहले वित्‍त मंत्री द्राबू ने राष्ट्रपति के उस आदेश को पढ़कर सुनाया जिसमें राज्य को मिले विशेष दर्जे और उसके कराधान के अधिकार का उल्लेख किया गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के आदेश को विधानसभा पटल पर रखे जाने की कोई परंपरा नहीं है लेकिन पीडीपी-भाजपा सरकार इस आदेश को सदन के पटल पर रखकर नई शुरुआत कर रही है।

Web Title: जम्मू-कश्मीर में भी लागू हुआ जीएसटी, विधानसभा में पारित हुआ विधेयक
Write a comment