1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगस्त में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो, अपलोड स्पीड में आइडिया अव्वल

अगस्त में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो, अपलोड स्पीड में आइडिया अव्वल

जियो 22.3 एमबीपीएस की सर्वाधिक औसत डाउनलोड स्पीड के साथ अगस्त महीने में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अव्वल रहा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: September 13, 2018 18:02 IST
Jio- India TV Paisa

Jio

नई दिल्ली। रिलायंस जियो और अन्‍य कंपनियों के बीच जारी 4जी की टक्‍कर अब डेटा स्‍पीड तक पहुंच चुकी है। अगस्‍त में डेटा स्‍पीड के मामले में कंपनियां एक दूसरे को टक्‍कर देती मिलीं। जियो 22.3 एमबीपीएस की सर्वाधिक औसत डाउनलोड स्पीड के साथ अगस्त महीने में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अव्वल रहा। वहीं इस माह में अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सेल्यूलर पहले स्थान पर रहा।

‘माई स्पीड’ पोर्टल पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो की राष्ट्रीय औसत गति उसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी एयरटेल के 10 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की तुलना में दो गुनी से भी अधिक रही।

आइडिया 4जी नेटवर्क की डाउनलोड गति जुलाई और अगस्त के महीने में 6.2 एमबीपीएस बनी रही। हालांकि वोडाफोन की गति में मामूली सुधार देखने के मिला है। कंपनी की डाउनलोड स्पीड जुलाई में 6.4 एमबीपीएस रही थी, जो अगस्त में बढ़कर 6.7 एमबीपीएस हो गयी। दोनों कंपनियों ने अगस्त के आखिर में विलय प्रक्रिया पूरी होने की घोषणा की थी।

वहीं 4जी अपलोड स्पीड के मामले में 5.9 एमबीपीएस के साथ आइडिया शीर्ष पर बनी हुई है। किसी भी वीडियो को प्ले करने, ऑनलाइन गाना सुनने, इंटरनेट सर्फिंग और ईमेल के इस्तेमाल में इंटरनेट डाउनलोड स्पीड बहुत महत्व रखता है। वहीं फोटो, वीडियो और दस्तावेजों को ईमेल या सोशल मीडिया एप से साझा करने के लिए अपलोड गति का अच्छा होना जरूरी होता है। अगस्त में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1, रिलायंस जियो की 4.9 और एयरटेल की 4.4 एमबीपीएस रही।

Write a comment