1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 31 मार्च को खत्‍म हो जाएगी जियो प्राइम मेंबरशिप, जानिए इसके बाद क्‍या है कंपनी का नया प्‍लान

31 मार्च को खत्‍म हो जाएगी जियो प्राइम मेंबरशिप, जानिए इसके बाद क्‍या है कंपनी का नया प्‍लान

जियो प्राइम सब्‍सक्रिप्‍शन 99 रुपए में एक साल की अवधि के लिए दी गई थी, जो कि अब 31 मार्च को समाप्‍त होने वाली है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 30, 2018 11:42 IST
jio prime- India TV Paisa

jio prime

नई दिल्‍ली। भारत में अपनी टेलीकॉम सर्विस की शुरुआत करने के बाद रिलायंस जियो के लिए पिछला साल बहुत ही शानदार रहा है। जियो ने एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल के टैरिफ प्‍लान से बेहतर प्‍लान पेश कर पूरे टेलीकॉम सेक्‍टर को हिला कर रख दिया। कई कंपनियों पर इतना अधिक दबाव पड़ा कि उन्‍हें अपना कारोबार ही समेटना पड़ गया।

रिलायंस जियो ने पिछले साल कहा था कि जियो प्राइम सब्‍सक्राइर्ब्‍स को रेगूलर जियो नेटवर्क यूजर्स की तुलना में अतिरिक्‍त डाटा और कॉलिंग लाभ मिलेंगे। जियो प्राइम सब्‍सक्रिप्‍शन 99 रुपए में एक साल की अवधि के लिए दी गई थी, जो कि अब 31 मार्च को समाप्‍त होने वाली है।

जियो प्राइम सब्‍सक्राइर्ब्‍स को एक समान टैरिफ प्‍लान वाले रेगूलर कस्‍टर की तुलना में अतिरिक्‍त डाटा और जियो एप्‍स का फ्री सब्‍सक्रिप्‍शन मिलता है। अब जबकि जियो प्राइम सब्‍सक्रिप्‍शन की अवधि समाप्‍त होने वाली है, तो ऐसे में उन कस्‍टमर्स के साथ आगे क्‍या होगा, जिन्‍होंने एक साल पहले 99 रुपए में प्राइम मेंबरशिप हासिल की थी।

कंपनी ने अभी तक प्राइम मेंबरशिप के बारे में कोई भी अपडेट जानकारी नहीं दी है। भारत में बहुत से ग्राहक जियो के प्राइम मेंबर हैं। 2016 में जियो ने सितंबर में 99 रुपए की प्राइम मेंबरशिप के साथ तीन महीने की फ्री सर्विस के साथ अपनी शुरुआत की थी। यह फ्री सर्विस दिसंबर तक चलनी थी। लेकिन कंपनी ने इसे तीन महीने और बढ़ाकर 31 मार्च 2017 तक जारी रखा।

आपने प्राइम मेंबरशिप कभी भी खरीदी हो यह 31 मार्च 2018 तक लागू रहेगी। जियो के यूजर्स की संख्‍या 16 करोड़ से अधिक है और इसमें से 80 प्रतिशत जियो प्राइम मेंबर्स हैं। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्‍या मुकेश अंबानी की कंपनी अपने इस यूजर बेस को बनाए रखने और इसे और बढ़ाने के लिए क्‍या ऑफर और टैरिफ प्‍लान लेकर आती है। ऐसी संभावना है कि जियो प्राइम सब्‍सक्रिप्‍शन के खत्‍म होने से पहले ही अन्‍य ऑफर की पेशकश कर सकती है।  

हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि कंपनी क्‍या नया ऑफर लेकर आएगी। लेकिन यदि हम रिलायंस जियो का पिछला ट्रैक रिकॉर्ड देखें तो ऐसी संभावना है कि कंपनी जियो सब्‍सक्रिप्‍शन को 99 रुपए के शुल्‍क में ही अगले एक साल के लिए बढ़ा सकती है। कंपनी इसके अलावा नॉन-प्राइम मेंबर्स के लिए भी मेंबरशिप चालू कर सकती है।

इसके अलावा जियो अपने टैरिफ प्‍लान को अपडेट भी कर सकती है जो कि पहले ही जियो प्राइम ग्राहकों को 50 प्रतिशत अधिक डाटा के साथ 50 रुपए कम कीमत पर मिल रहे हैं। अभी ये सब संभावनाएं हैं, 31 मार्च को ही पता चलेगा कि जियो प्राइम मेंबर्स को क्‍या मिलता है।

Write a comment