1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जेफ बेजोस की संपत्ति 150 अरब डॉलर के पार, अबतक के इतिहास में सबसे धनी व्यक्ति

जेफ बेजोस की संपत्ति 150 अरब डॉलर के पार, अबतक के इतिहास में सबसे धनी व्यक्ति

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने नया इतिहास लिख गिया है, वह इस धरती पर ऐसे पहले शख्स बन चुके हैं जिनकी संपत्ति 150 अरब डॉलर को पार कर चुकी है। 

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: July 17, 2018 10:16 IST
Jeff Bezos net worth tops USD 150 billions and he become richest person in history- India TV Paisa

Jeff Bezos net worth tops USD 150 billions and he become richest person in history

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने नया इतिहास लिख गिया है, वह इस धरती पर ऐसे पहले शख्स बन चुके हैं जिनकी संपत्ति 150 अरब डॉलर को पार कर चुकी है। दुनियाभर के अमीर लोगों की सूची जारी करने वाली पत्रिका फोर्ब्स ने पहली बार 1982 में इस तरह की सूची जारी की थी और फोर्ब्स की सूची के इतिहास में किभी भी व्यक्ति की संपत्ति 150 अरब डॉलर के पार नहीं गयी है।

एक तिहाई से ज्यादा संपत्ति 6 महीने में जोड़ी

दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों के इंडेक्स ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस की संपत्ति अब 151 अरब डॉलर हो गई है और इसमें से 51.5 अरब डॉलर की कमाई उन्होंने इसी साल की है, यानि जेफ बेजोस की जितनी संपत्ति है उसका एक तिहाई से ज्यादा उन्होंने 6 महीने और 16 दिन में कमाया है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी 43.3 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 15वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी ने जितनी कमाई अपनी पूरी उम्र में की है उससे ज्यादा कमाई बेजोस ने 6 महीने में कर ली है।

इस वजह से बढ़ी जेफ बेजोस की संपत्ति

दरअसल जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन के शेयर में एकतरफा तेजी देखी जा रही है, सोमवार 16 जुलाई के दिन अमेजन को ई-कॉमर्स कारोबार शुरू किए हुए 23 साल पूरे हुए हैं और इस मौके पर अमेरिकी शेयर बाजार में अमेजन के शेयर का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया जिस वजह से बेजोस की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है। शेयर में तेजी की वजह से अमेजन का कुल बाजार मूल्य बढ़कर 880 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया है और अमेरिका की फोन निर्माता कंपनी एप्पल के बाद यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है।

इतिहास में अबतक के सबसे धनी व्यक्ति

जेफ बेजोस के बाद दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स हैं, ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक बिल गेट्स की कुल संपत्ति 95.3 अरब डॉलर है, बिल गेट्स ने कुछ समय अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान दिया था और जानकार मान रहे हैं कि अगर वह हिस्सा अब भी बिल गेट्स की संपत्ति में जुड़ा होता तो उनकी संपत्ति मौजूदा समय में 149 अरब डॉलर होती। यानि बिल गेट्स भी अभी तक 150 अरब डॉलर का आंकड़ा पार नहीं कर सके हैं। यह कमाल करने वाले जेफ बेजोस दुनिया के पहले ऐसे शख्स हैं।

Write a comment