1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चंद घंटों के लिए अमेजन के मालिक जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स, बिल गेट्स 4 साल बाद बने नंबर 2

चंद घंटों के लिए अमेजन के मालिक जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स, बिल गेट्स 4 साल बाद बने नंबर 2

दुनिया की अग्रणी ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक और प्रसिद्ध उद्योग पति जेफ बेजोस कुछ घंटों के लिए दुनिया के सबसे धनी व्‍यक्ति बन गए।

Sachin Chaturvedi [Updated:28 Jul 2017, 10:42 AM IST]
चंद घंटों के लिए अमेजन के मालिक जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स, बिल गेट्स 4 साल बाद बने नंबर 2- India TV Paisa
चंद घंटों के लिए अमेजन के मालिक जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स, बिल गेट्स 4 साल बाद बने नंबर 2

नई दिल्‍ली। दुनिया की अग्रणी ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक और प्रसिद्ध उद्योगपति जेफ बेजोस कुछ घंटों के लिए दुनिया के सबसे धनी व्‍यक्ति बन गए। उन्‍होंने यह पदवी माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ कर हासिल की थी। लेकिन बेजोस कुछ ही घंटों के लिए दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स की कुर्सी पर कायम रह पाए। कुछ ही देर में उन्‍हें बिल गेट्स फिर से सबसे अमीर शख्‍स बन गए। बेजोस के अमीर बनने के पीछे प्रमुख कारण शेयर बाजार में तेजी थी। दरअसल अमेजन के स्टॉक्स में लगभग 2.5 फीसदी की तेजी के चलते उनकी वेल्थ में इजाफा हुआ। लेकिन स्टॉक मार्केट बंद होने से पहले यह बढ़त गायब हो गई। और बिल गेट्स फिर से दुनिया में सबसे अमीर शख्‍स बन गए।

यह भी पढ़ें : मोदी के साथ हुई बैठक का असर, भारत में 5 अरब डॉलर का निवेश करेगी अमेजन

रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार सुबह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अमेजन के शेयर की कीमत 1.3 फीसद बढ़ गई। जिसके साथ कंपनी का शेयर 1,065.92 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। कंपनी के 17 फीसदी शेयर इसके मालिक बेजोस के पास हैं। शेयर बढ़ने के चलते उनकी कुल संपत्ति 90.6 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई। वहीं बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ 90.7 अरब डॉलर रह गई।

यह भी पढ़ें अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस ने ट्विटर पर पूछा कहां दान करूं संपत्ति, मिले 36000 जवाब

गौरतलब है कि ब्लूमबर्ग बिलेनायर इंडेक्शन के मुताबिक, बिल गेट्स मई, 2013 से दुनिया के सबसे अमीर बने हुए है। वहीं इस साल मार्च में बेजोस दुनिया के रईसों की इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर पहुंच गए थे। फिलहाल दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों की बात की जाए तो बिल गेट्स 90.7 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर, जेफ बिजोस 89.3 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं अमैन्सियो ऑर्टिगा 82.7 अरब डॉलर के साथ तीसर, वारेन बफे 74.5 अरब डॉलर के साथ चौथे और मार्क जुकरबर्ग 70.5 अरब डॉलर के साथ पांचवे सबसे अमीर शख्‍स हैं।

Web Title: चंद घंटों के लिए जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स
Write a comment