1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुकेश अंबानी को जितना कमाने में पूरी उम्र लगी, उतनी संपत्ति जेफ बेजोस ने 5 महीने में जोड़ ली

मुकेश अंबानी को जितना कमाने में पूरी उम्र लगी, उतनी संपत्ति जेफ बेजोस ने 5 महीने में जोड़ ली

भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी और दुनिया के सबसे धनवान जेफ बेजोस में यही अंतर है कि मुकेश अंबानी ने अबतक जितनी संपत्ति इकट्ठा की है उतनी संपत्ति तो जेफ बेजोस ने सिर्फ 5 महीने में बना ली है। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में 20वें स्थान पर हैं जबकि ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: June 05, 2018 11:19 IST
Jeff Bezon earns property equal to net worth of Mukesh Ambani in Just 5 Months and 5 Days- India TV Paisa

Jeff Bezon earns property equal to net worth of Mukesh Ambani in Just 5 Months and 5 Days

नई दिल्ली। भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी और दुनिया के सबसे धनवान जेफ बेजोस में यही अंतर है कि मुकेश अंबानी ने अबतक जितनी संपत्ति इकट्ठा की है उतनी संपत्ति तो जेफ बेजोस ने सिर्फ 5 महीने में बना ली है। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में 20वें स्थान पर हैं जबकि ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

मुकेश अंबानी से 3.5 गुना ज्यादा अमीर हैं जेफ बेजोस

दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों के इंडेक्स ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की मौजूदा संपत्ति 39.1 अरब डॉलर यानि लगभग 2.62 लाख करोड़ रुपए है जबकि जेफ बेजोस की मौजूदा संपत्ति 138 अरब डॉलर यानि 9.25 लाख करोड़ रुपए है। यानि मुकेश अंबानी के मुकाबले जेफ बेजोस 3.5 गुना ज्यादा धनी हैं।

मुकेश और जेफ बेजोस की संपत्ति का हाल

जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन के कारोबार में पिछले 2-3 साल के दौरान तेजी से बढ़ोतरी हुई है जिस वजह से शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी हुई है और जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़ी है। 2017 के अंत में जेफ बेजोस की संपत्ति लगभग 99 अरब डॉलर थी और अब 5 जून को यह 138 अरब डॉलर दर्ज की गई है। और 2018 के 5 महीने और 5 दिन में ही उनकी संपत्ति में 39 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ है। यानि जितनी संपत्ति को बनाने में मुकेश अंबानी की पूरी उम्र लगी है उतनी संपत्ति जेफ बेजोस ने सिर्फ 5 महीने और 5 दिन में बना ली है।

जेफ बेजोस के अमीर होने की वजह

जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन अमेरिका के शेयर बाजार में लिस्ट है और 2018 में अबतक उसके शेयर का भाव करीब 42 प्रतिशत बढ़कर 1665 डॉलर तक पहुंचा है यही वजह है जेफ बेजोस की संपत्ति में 2018 के दौरान जोरदार इजाफा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में इस साल अबतक सिर्फ 3 प्रतिशत की तेजी आई है और उनकी संपत्ति में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हो सकी है। अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों के जानकार मान रहे हैं कि अगले 1 साल के दौरान अमेजन के शेयर की कीमत में और 20-22 प्रतिशत की तेजी आएगी और शेयर का भाव 2000 डॉलर के स्तर को पार कर जाएगा यानि आगे चलकर जेफ बेजोस और भी ज्यादा अमीर हो जाएंगे।  

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban