1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारतीय IT प्रोफेशनल्‍स के लिए जापान ने खोले अपने दरवाजे, वीजा और टैक्‍स नियमों को बनाया आसान

भारतीय IT प्रोफेशनल्‍स के लिए जापान ने खोले अपने दरवाजे, वीजा और टैक्‍स नियमों को बनाया आसान

दूसरे छोर से राहत की खबर आई है। दुनिया की प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था जापान ने भारत जैसे देशों के IT प्रोफेशनल्‍स के लिए अपने दरवाजे खोलने का एलान किया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: February 11, 2017 14:05 IST
भारतीय IT प्रोफेशनल्‍स के लिए जापान ने खोले अपने दरवाजे, वीजा और टैक्‍स नियमों को बनाया आसान- India TV Paisa
भारतीय IT प्रोफेशनल्‍स के लिए जापान ने खोले अपने दरवाजे, वीजा और टैक्‍स नियमों को बनाया आसान

नई दिल्‍ली। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा एच1बी वीजा के नियमों में कड़ाई की धमकी ने भले ही आईटी कंपनियों की नींद उड़ा दी हो, लेकिन दुनिया के दूसरे छोर से राहत की खबर आई है। दुनिया की प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था जापान ने भारत जैसे देशों के IT प्रोफेशनल्‍स के लिए अपने दरवाजे खोलने का एलान किया है।

हाल ही में जापान ने एफडीआई बढ़ाने के लिए वीजा नियमों में ढील देने और कॉरपोरेट टैक्‍स को कम करने जैसे बड़े कदम भी उठाए हैं। इसका सीधा फायदा भारत की आईटी कंपनियों को मिल सकता है।

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्‍स की खबर के मुताबिक जापान द्वारा उठाए गए कदम मौजूदा दौर में और भी महत्‍वपूर्ण हो जाते हैं, क्‍योंकि अमेरिका समेत कई विकसित देश वीजा नियमों में कड़ाई करने और देश के नागरिकों के लिए तमाम संरक्षणवादी कदम उठाने में जुटे हैं।

अमेरिका और दूसरे यूरोपीय देशों के इस कदम से भारत की आईटी कंपनियों में भी चिंता का माहौल है। भारत और अन्य देशों से टैलंट को आकर्षित करने के लिए जापान सरकार ने ऐलान किया है कि वह जल्दी ही ऐसा ग्रीन कार्ड प्रोग्राम शुरू करेगी, जो दुनिया में सबसे तेजी से मंजूर होगा। यही नहीं उच्च पेशेवर विदेशी प्रफेशनल्स को वहां की स्थायी नागरिकता देने के नियमों को भी आसान करने पर विचार किया जा रहा है।

चीन का पहला बड़ा स्वदेशी विमान इसी साल भरेगा उड़ान, देखिए तस्वीरें

China C919

-1x-1 IndiaTV Paisa

0023ae82ca0f1545201b1b IndiaTV Paisa

264EAE7400000578-2978940-Progress_The_C919_built_by_the_Commercial_Aircraft_Corporation_o-a-42_1425472983375 IndiaTV Paisa

C919-Steph-De-Wolf IndiaTV Paisa

C919 Cockpit IndiaTV Paisa

C-919IndiaTV Paisa

जापान में नागरिकता मिलनी होगी आसान

आईटी और अन्‍य प्रोफेशनल्‍स को अपने देश में मौके देने के लिए जापान ने सुधारों की लंबी श्रंखला की शुरुआत की है। सरकार हाइली स्किल्ड फॉरन प्रफेशनल्स के लिए जारी किए जाने वाले ग्रीन कार्ड वीजा की अवधि को 5 साल से घटाकर 1 या 2 करने पर विचार कर रही है। इसके बाद वे जापान में स्थायी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि बीते कई दशकों से जापान में मूल निवासियों की जनसंख्या में लगातार गिरावट आ रही है। यहां की कुल वर्किंग फोर्स में फिलहाल 1 से 2 फीसदी लोग दूसरे देशों के हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban