1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जनधन खाता रखने वालों के लिए अच्छी खबर, बीमा कवर दोगुना, ओवर ड्राफ्ट की लिमिट भी बढ़ी

जनधन खाता रखने वालों के लिए अच्छी खबर, बीमा कवर दोगुना, ओवर ड्राफ्ट की लिमिट भी बढ़ी

जनधन खाता धारकों के RuPay कार्ड पर मिलने वाले 1 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा को भी बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर दिया गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: September 06, 2018 9:56 IST
Jan Dhan accounts holders to get more benefits - India TV Paisa

Jan Dhan accounts holders to get more benefits 

नई दिल्ली। अगर आप जनधन खाता इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) को हमेशा खुली रहने वाली योजना बनाने का बुधवार को फैसला किया है। इसके साथ ही योजना में कुछ और प्रोत्साहन जोड़ने का भी फैसला किया गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल के इस फैसले की जानकारी देते हुये संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना की भारी सफलता को देखते हुये सरकार ने इस योजना को हमेशा खुली रखने का फैसला किया है। योजना अनिश्चित काल तक खुली रहेगी।

जनधन खातों पर अब मिलेगा ये लाभ

वित्त मंत्री ने कहा कि जनधन खातों को अधिक आकर्षक बनाने के लिये सरकार ने इन खातों में मिलने वाले ओवरड्राफ्ट की सुविधा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है, इसके अलावा जनधन खाता धारकों के RuPay कार्ड पर मिलने वाले 1 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा को भी बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर दिया गया है। इस बीमा के लिए आपके जनधन खाते से सिर्फ 47 पैसे प्रति कार्ड का प्रीमियम लिया जाता है। इसके अलावा जनधन खातों से बिना किसी शर्त के 2000 रुपए तक निकालने की छूट भी दी गई है।

83 प्रतिशत जनधन खाते आधार से जुड़े

वित्त मंत्री ने बताया कि योजना के तहत अब तक 32.41 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं और इनमें अब तक 81,200 करोड़ रुपये की राशि जमा है। जनधन खाते खोलने वालों में 53 प्रतिशत महिलायें हैं जबकि इनमें 83 प्रतिशत खाते आधार से जुड़े हुये है।

4 साल पहले शुरू हुई थी योजना

PMJDY को अगस्त, 2014 में शुरू किया गया था। तब योजना को चार साल के खोला गया था। आम जनता को बैंकों से जोड़ने और उन्हें बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवायें उपलब्ध कराने के लिये इसकी शुरुआत की गई। वित्तीय समावेश के राष्ट्रीय मिशन के तौर पर इसे शुरू किया गया। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban