1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जम्मू-कश्मीर प्रशासन सेब की खरीद के लिए शुरू कर सकती है योजना, नाफेड 10 सितंबर को करेगी घोषणा

जम्मू-कश्मीर प्रशासन सेब की खरीद के लिए शुरू कर सकती है योजना, नाफेड 10 सितंबर को करेगी घोषणा

4 सितंबर को श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर शाहिद इकबाल चौधरी परिमपोरा फल मंडी का दौरा किया और योजना की तैयारियों का जायजा लिया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 06, 2019 19:19 IST
J&K admin may launch scheme next week for procurement of apples- India TV Paisa
Photo:J&K ADMIN

J&K admin may launch scheme next week for procurement of apples

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर प्रशासन कश्मीर में सेब उत्पादकों से सेब खरीदने के लिए अगले हफ्ते योजना शुरू कर सकता है। इसका मकसद उत्पादकों को उपज की बेहतर कीमत देना है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि नाफेड 10 सितंबर को बाजार हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) की घोषणा कर सकता है।

प्रशासन ने सात लाख से ज्यादा उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए सेब के कुल उत्पादन का आधे से ज्‍यादा हिस्सा खरीदने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) को अपने साथ जोड़ा है। प्रवक्ता ने कहा कि खरीद प्रक्रिया के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए नाफेड की टीम यहां पहुंच चुकी है। इस योजना से कश्मीर के उत्पादकों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा।

4 सितंबर को श्रीनगर के डिप्‍टी कमि‍श्‍नर शाहिद इकबाल चौधरी परिमपोरा फल मंडी का दौरा किया और योजना की तैयारियों का जायजा लिया। डिप्‍टी कमिश्‍नर ने कहा कि नाफेड द्वारा खरीद से प्रत्‍येक सिंगल फल को बेहतर मूल्‍य मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि किसानों को अतिरिक्‍त आय होगी, जबकि भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में किया जाएगा।

जेएंडके हॉर्टीकल्‍चर प्‍लानिंग और मार्केटिंग बोर्ड से नाफेड को कार्यालय और खरीद मंद के लिए स्‍थ्‍ज्ञान उपलब्‍ध कराने के लिए कहा गया है। संबंधित विभागों को मंडी में निर्बाध बिजली और पानी की आपूर्ति का भी निर्देश दिया गया है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban