1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SARAL will be simpler: आयकर रिटर्न फार्म बनेगा और भी ‘सरल’, सरकार ने शुरू की कोशिश

SARAL will be simpler: आयकर रिटर्न फार्म बनेगा और भी ‘सरल’, सरकार ने शुरू की कोशिश

सरकार आयकर रिटर्न फार्मों को और सरल बनाने की संभावना तलाश रही है। जिससे करदाता चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद लिए बिना उन फार्मों को भर सकें।

Sachin Chaturvedi [Updated:22 Nov 2015, 6:03 PM IST]
SARAL will be simpler: आयकर रिटर्न फार्म बनेगा और भी ‘सरल’, सरकार ने शुरू की कोशिश- India TV Paisa
SARAL will be simpler: आयकर रिटर्न फार्म बनेगा और भी ‘सरल’, सरकार ने शुरू की कोशिश

नयी दिल्ली। सरकार आयकर रिटर्न फार्मों को और सरल बनाने की संभावना तलाश रही है। जिससे करदाता चार्टर्ड अकाउंटेंट या किसी टैक्‍स कंसल्‍टेंट की मदद लिए बिना उन फार्मों को भर सकें। राजस्व विभाग ने इस संबंध में एक समिति गठित की है। हालांकि आयर विभाग ने इसी साल जून में नया आईटीआर फार्म जारी किया था। जिसमें सरकार ने कई बदलावों के साथ इसे आसान बनाने की कोशिश की थी।

खत्‍म होगी सीए पर निर्भरता

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, इस समिति की अध्यक्षता एक संयुक्त सचिव स्तर का अधिकारी करेगा और इसमें चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और कर विशेषग्य शामिल होंगे। उन्होंने बताया, आय कर विभाग रिटर्न फार्म को और सरल करने का प्रयास कर रहा है ताकि उन लोगों को बाहर से कोई मदद लेने की जरूरत नहीं पड़े जो खुद फार्म भरना चाहते हैं।

कम होंगे आयकर रिटर्न फार्म के पन्‍ने

यह समिति रिटर्न फार्म में पन्नों की संख्या घटाने की भी संभावना तलाशेगी। साथ ही नए फार्म में एक अलग प्रकार का इंडेक्‍स प्रयोग किया जाएगा। जिसकी मदद से टैक्‍स पेयर अपनी इनकम और कैपिटल गेन आदि की गणना आसानी से कर सके। उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग ने जून में वेतनभोगी वर्ग के लिए एक सरल आयकर रिटर्न फार्म पेश किया था। रिटर्न दाखिल करने वालों को अब बचत खातों और चालू बैंक खातों की कुल संख्या का खुलासा करना होता है।

Web Title: आयकर रिटर्न फार्म बनेगा और भी ‘सरल’
Write a comment