1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना है आसान, ये है तरीका

आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना है आसान, ये है तरीका

क्‍या अभी तक आपका आधार कार्ड पोस्‍ट के जरिये आपके पते पर नहीं पहुंचा है या आधार कार्ड खो गया है, तो इस डिजिटल युग में अब आपको बिल्‍कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 25, 2018 20:28 IST
aadhar card - India TV Paisa
Photo:AADHAR CARD

aadhar card

नई दिल्‍ली। क्‍या अभी तक आपका आधार कार्ड पोस्‍ट के जरिये आपके पते पर नहीं पहुंचा है या आधार कार्ड खो गया है, तो इस डिजिटल युग में अब आपको बिल्‍कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आधार की डिजिटल कॉपी या ई-आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-आधार को डाउनलोड करने के लिए आपको अपना आधार नंबर पता होना चाहिए। यदि आप अपना आधार नंबर भूल गए हैं तो इसे भी ऑनलाइन रिकवर किया जा सकता है। भारत में आधार कार्ड भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है।

ई-आधार को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी डिजिटल कॉपी भी ओरिजनल कॉपी की तरह ही सभी जगह मान्‍य होती है। आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी को अब जितनी बार चाहें उतनी बार निकाल सकते हैं, इसके लिए कोई शुल्‍क नहीं देना होता है।

इस तरह जानें अपना आधार कार्ड नंबर

आधार कार्ड की ई-कॉपी डाउनलोड करने के लिए आपको यूआईडी नंबर या इनरॉलमेंट नंबर की जरूरत होगी। अगर आपके पास ये दोनों ही नंबर नहीं हैं तो सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाइए। यहां टॉप में दिख रहे ऑप्‍शन में से आधार नंबर (यूआईडी) को चुने। अपना पूरा नाम टाइप करें। ईमेल आईडी या फोन नंबर किसी एक को टाइप करें। अब कैप्‍चा को टाइप करें। ओटीपी पाने के लिए क्लिक करें। वन टाइम पासवर्ड आपके ई-मेल आईडी या फोन नंबर पर भेजा जाएगा। बॉक्‍स में ओटीपी डालें। एसएमएस या ई-मेल के जरिये आपका आधार नंबर आपको मिल जाएगा। 

ऐसे करें आधार कार्ड की ई-कॉपी को डाउनलोड

यूआईडी नंबर मिलने के बाद आप इसका उपयोग अपने आधार कार्ड की ई-कॉपी को डाउनलोड करने में कर सकते हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ई-आधार पेज पर जाएं। इसके बाद आई हेव के बगल में आधार को सिलेक्‍ट करें। अपना आधार नंबर डालें और पूरा नाम और अपने घर का पिन कोड भी डालें। कैप्‍चा को टाइप करें। अब वन टाइम पासवर्ड पर क्लिक करें। वन टाइम पासवर्ड मंगवाकर इसे बॉक्‍स में डालें। अब वेलीडेट और डाउनलोड पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका आधार कार्ड पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा। यह एक पासवर्ड प्रोटेक्‍ट फाइल होगी। इसका पासवर्ड आपके घर के पते का पिन कोड होगा। अब आप इसका प्रिंटआउट लेकर इसे अपने पास रख सकते हैं।

Write a comment