1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IRCTC की बेवसाइट हुई हैक, लाखों लोगों के डेटा चोरी होने का खतरा

IRCTC की बेवसाइट हुई हैक, लाखों लोगों के डेटा चोरी होने का खतरा

भारतीय रेल का ई-टिकटिंग पोर्टल, आईआरसीटीसी की बेवसाइट हैक हो गई है। इससे लगभग 1 करोड़ ग्राहकों का डेटा चोरी होने का डर है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 05, 2016 11:38 IST
Biggest Website Hacked: IRCTC की बेवसाइट हुई हैक, लाखों लोगों के डेटा चोरी होने का खतरा- India TV Paisa
Biggest Website Hacked: IRCTC की बेवसाइट हुई हैक, लाखों लोगों के डेटा चोरी होने का खतरा

मुंबई। भारतीय रेल का ई-टिकटिंग पोर्टल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की बेवसाइट हैक हो गई है। इससे लगभग 1 करोड़ ग्राहकों का डेटा चोरी होने का डर है। टाईम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने जानकारी दी है कि चुराए गए डेटा का दुरुपयोग हो सकता है, उनसे कोई भी फर्जी दस्तावेज तैयार कर सकता है। आईआरसीटीसी भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है।

आईआरसीटीसी पर हर रोज लाखों का लेन-देन होता है। ऑनलाईन रिजर्वेशन फार्म भरते समय ग्राहक पेन कार्ड नंबर जैसी कई जानकारियां भरते हैं। ऐसे में अगर डेटा हैकर्स के हाथ लगता है तो सुरक्षा का खतरा पैदा हो सकता है। आईआरसीटी के सूत्रों के अनुसार, “यह डेटा महत्वपूर्ण संपत्ति है, इसे कॉरपोरेशंस को बेचा जा सकता है जिसका उपयोग वे अपने नए ग्राहकों के लिए कर सकते हैं।” इस बारे में महाराष्ट्र सरकार को अलर्ट कर दिया गया है।

ये हैं भारत की 5 सुपर लग्जरी ट्रेन

Luxury train in india

2 (36)IndiaTV Paisa

5 (28)IndiaTV Paisa

3 (34)IndiaTV Paisa

1 (43)IndiaTV Paisa

7 (9)IndiaTV Paisa

4 (32)IndiaTV Paisa

6 (18)IndiaTV Paisa

8 (9)IndiaTV Paisa

आईआरसीटीसी के पीआरओ संदीप दत्ता ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, “महाराष्ट्र पुलिस के साइबर सेल के आईजी ने आईआरसीटी को डेटा चोरी होने के बारे बता दिया है। उन्होंने कहा कि अभी पुलिस ने हमें डेटा से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी है। पुलिस से जानकारी मिलने के बाद इस मामले को लेकर विस्तृत बयान जारी करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय समिति जांच के लिए गठित किया गया है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv