1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारतीय रेलवे ने 'करवा चौथ' स्पेशल ट्रेन की रद्द, सिर्फ दो कपल ने खरीदा था टिकट

भारतीय रेलवे ने 'करवा चौथ' स्पेशल ट्रेन की रद्द, सिर्फ दो कपल ने खरीदा था टिकट

भारतीय रेलवे ने नए शादीशुदा जोड़ों के लिए यादगार तरह से करवाचौथ खास मनाने के लिए नई पहल की थी लेकिन उसकी योजना परवान न चढ़ सकी। ​भारतीय रेवले को करवा चौथ के मौके पर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन को रद्द करना पड़ गया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: October 11, 2019 11:03 IST
Karwa Chauth Special Train Cancelled- India TV Paisa

Karwa Chauth Special Train Cancelled

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने नए शादीशुदा जोड़ों के लिए यादगार तरह से करवाचौथ खास मनाने के लिए नई पहल की थी लेकिन उसकी योजना परवान न चढ़ सकी। ​भारतीय रेवले को करवा चौथ के मौके पर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन को रद्द करना पड़ गया है। दरअसल, करवा चौथ को स्पेशल बनाने और एक नया बिजनेस खड़ा करने के उद्देश्य से IRCTC ने विवाहित जोड़ों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का प्लान बनाया था लेकिन केवल दो दंपतियों ने ही इसका टिकट खरीदा। 

स्पेशल ट्रेन में रखा गया था  5 दिन का यात्रा पैकेज 'ड्रीम हॉलिडे' 

सूत्रों के अनुसार, आईआरसीटीसी ने इस विशेष ट्रेन 'द मैजेस्टिक राजस्थान डीलक्स' में विवाहित जोड़ों के लिए पांच दिन का यात्रा पैकेज 'ड्रीम हॉलिडे' रखा गया था। इसके तहत उन्हें राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाता। करवाचौथ स्पेशल ट्रेन में इसके लिए 78 सीट आरक्षित की गई थीं, लेकिन सिर्फ दो दंपतियों ने ही टिकट खरीदा। शादीशुदा जोड़ों ने इस खास ट्रे को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। यही नहीं, विशेष ट्रेन में उनके लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। 14 अक्टूबर को रवाना होने वाली इस ट्रेन में 9 अक्टूबर तक केवल 4 सीटें यानी दो जोड़ों ने ही टिकट बुक कराया था। इस वजह से आईआरसीटीसी को यह करवाचौथ स्पेशल ट्रेन रद्द करनी पड़ी।

बता दें कि इस साल करवा चौथ का त्योहार 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। यह ट्रेन भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (आईआरसीटीसी) के प्रचार का हिस्सा थी और यह 14 अक्टूबर को सफदरजंग स्टेशन से सुबह 7 बजे रवाना होने वाली थी जो आगरा, जोधपुर, जैसलमेर किला, पटवन की हवेली, गड़ीसर झील, मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, अम्बेर किला और सिटी पैलेस जैसे ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराते हुए 18 अक्टूबर को वापस दिल्ली आने वाली थी। 

1 लाख रुपए रखा गया था किराया

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'सिर्फ दो दंपति ने इसकी बुकिंग की थी, इसलिए अच्छा है कि इसे रद्द किया जाए। हम बिना यात्री के ट्रेन नहीं चला सकते।' अधिकारियों ने बताया कि इसके पीछे अधिक किराया वजह हो सकती है। इस ट्रेन में प्रति दंपति किराया एसी वन में यात्रा करने के लिए 1,02,960 रुपए और एसी टू टीयर में 90,090 रुपए रखा गया था। उन्होंने बताया कि दोनों दंपतियों के पैसे वापस कर दिए जाएंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban