1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन इन दो स्‍टेशनों के बीच चलेगी 4 अक्‍टूबर से, मिलेगा फ्री बीमा और VIP सुविधाएं

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन इन दो स्‍टेशनों के बीच चलेगी 4 अक्‍टूबर से, मिलेगा फ्री बीमा और VIP सुविधाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 4 अक्टूबर को लखनऊ रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर इस पहली प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत करेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 16, 2019 18:22 IST
IRCTC first train Tejas Express will flagged-off by Yogi Adityanath on October 4- India TV Paisa
Photo:IRCTC FIRST TRAIN TEJAS E

IRCTC first train Tejas Express will flagged-off by Yogi Adityanath on October 4

नई दिल्‍ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की पहली ट्रेन, दिल्‍ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस का परिचालन 4 अक्‍टूबर से शुरू होने जा रहा है। यह ट्रेन दिल्‍ली से लखनऊ के बीच डेली चलेगी। सूत्रों ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ 4 अक्‍टूबर को लखनऊ रेलवे स्‍टेशन पर हरी झंडी दिखाकर इस पहली प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत करेंगे।

आईआरसीटीसी की दिल्‍ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस में यात्रा करने वाले प्रत्‍येक यात्री को 25 लाख रुपए का यात्रा बीमा मुफ्त में दिया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों का सामान उनके घर से ट्रेन तक लाने की सुविधा भी दी जाएगी, लेकिन इसके लिए यात्रियों को शुल्‍क चुकाना होगा। आईआरसीटीसी ने अपने ड्रॉफ्ट में कहा है कि वह अपने यात्रियों को आराम करने के लिए एक्‍सक्‍लूसिव लाउंज की सुविधा भी उपलब्‍ध कराएगी। उल्‍लेखनीय है कि आईआरसीटीसी अपनी पहली ट्रेन का अगले महीने से परिचालन शुरू करने जा रही है।

दिल्‍ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन पहली ऐसी ट्रेन होंगी, जिनका परिचालन भारतीय रेलवे की सहयोगी इकाई आईआरसीटीसी द्वारा किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों को प्राइवेट कंपनियों को सौंपने की योजना के तौर पर आईआरसीटीसी को पायलेट प्रोजेक्‍ट के तहत इन दो ट्रेनों की जिम्‍मेदारी सौंपी है।

तेजस ट्रेन के परिचालन विवरण वाले एक दस्‍तावेज के मुताबिक आईआरसीटीसी की दिल्‍ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा दिया जाएगा। इस ट्रेन के यात्रियों को लखनऊ जंक्‍शन स्‍टेशन पर रिटायरिंग रूम्‍स और नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर एक्‍जीक्‍यूटिव लाउंज का उपयोग करने की सुविधा दी जाएगी।

तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेनों में कोई रियायत, विशेषाधिकार या ड्यूटी पास की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, 5 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों का भी पूरा किराया वसूला जाएगा। दस्‍तावेज में कहा गया है कि तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेनों में तत्‍काल कोटा की सुविधा नहीं होगी। ट्रेन के एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास और एसी चेयर कार प्रत्‍येक में पांच सीट विदेशी पर्यटकनों के लिए आरक्षित रहेंगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban