1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ईरान ने भारत को तेल निर्यात जारी रखने के लिए की नई पेशकश, ढुलाई बीमा सुरक्षा देना किया शुरू

ईरान ने भारत को तेल निर्यात जारी रखने के लिए की नई पेशकश, ढुलाई बीमा सुरक्षा देना किया शुरू

ईरान ने भारत को कच्चा तेल निर्यात जारी रखने के लिए ढुलाई पर बीमा सुरक्षा तथा अपने जहाज मुहैया कराना शुरू किया है। इससे सीधे जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:26 Jul 2018, 8:14 PM IST]
iran oil- India TV Paisa
Photo:IRAN OIL

iran oil

नई दिल्‍ली। ईरान ने भारत को कच्चा तेल निर्यात जारी रखने के लिए ढुलाई पर बीमा सुरक्षा तथा अपने जहाज मुहैया कराना शुरू किया है। इससे सीधे जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी है। 

उन्होंने कहा कि ईरान के खिलाफ अमेरिका द्वारा आर्थिक प्रतिबंध पुन: लगाए जाने के बाद पश्चिमी देशों की बीमा कंपनियां पीछे हटने लगी हैं। ऐसे में उसने भारत को कच्चा तेल निर्यात करने के लिए अपने जहाजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है तथा ढुलाई के लिए बीमा सुरक्षा भी देने लगा है। 

उन्होंने कहा कि ईरान के तेल की ढुलाई के लिए जारी हालिया निविदा में कई ढुलाई कंपनियों के भाग नहीं लेने के कारण उसने भारत को तेल भेजने में अपने जहाजों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। 

इससे पहले हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) को बीमा सुरक्षा संबंधी दिक्कतों के कारण ईरान के तेल की खेप की खरीद रद्द करनी पड़ी थी। सूत्रों ने कहा कि यह एक तात्कालिक समस्या है और 2012 में भी ईरान पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद शुरुआती दौर में ऐसी दिक्कतें आई थीं। भारत ईरान के कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है। 

Web Title: ईरान ने भारत को तेल निर्यात जारी रखने के लिए की नई पेशकश, ढुलाई बीमा सुरक्षा देना किया शुरू
Write a comment