1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मार्च 2018 से म्यूचुअल फंड और बीमा बेचना शुरू करेगा डाक भुगतान बैंक, हर जिले में होगा पूर्ण परिचालन

मार्च 2018 से म्यूचुअल फंड और बीमा बेचना शुरू करेगा डाक भुगतान बैंक, हर जिले में होगा पूर्ण परिचालन

डाक भुगतान बैंक 2018 की शुरूआत में अन्य कंपनियों के बीमा और म्यूचुअल फंड उत्पाद बेचना शुरू करेगी। 2017 से देश के हर जिले में पूर्ण परिचालन शुरू कर देगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 23, 2017 13:38 IST
मार्च 2018 से म्यूचुअल फंड और बीमा बेचना शुरू करेगा डाक भुगतान बैंक, हर जिले में होगा पूर्ण परिचालन- India TV Paisa
मार्च 2018 से म्यूचुअल फंड और बीमा बेचना शुरू करेगा डाक भुगतान बैंक, हर जिले में होगा पूर्ण परिचालन

नई दिल्ली। भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) 2018 की शुरूआत में अन्य कंपनियों के बीमा और म्यूचुअल फंड उत्पाद बेचना शुरू करेगा। बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. पी. सिंह ने कहा कि सेवा गैर-विशिष्ट समझौतों के अधीन शुरू की जाएगी। इससे आशय है कि इस संबंध में वह किसी एक कंपनी के साथ इसके लिए विशिष्ट समझौता नहीं करेगा।

सरकार द्वारा प्रवर्तित आईपीपीबी के साथ इस तरह की साझेदारी में करीब 100 देशी-विदेशी कंपनियों ने रूचि दिखाई है। सिंह ने कहा कि आईपीपीबी सितंबर 2017 से देश के हर जिले में पूर्ण परिचालन शुरू कर देगा।

बैंक ने इस साल 30 जनवरी को रायपुर और रांची दोनों स्थान पर एक शाखा के साथ प्रायोगिक परियोजना भी शुरू की है। आईपीपीबी के मंच से तृतीय पक्ष के उत्पाद बेचने और इसे विविध बनाने के एक सवाल पर सिंह ने कहा कि उनकी योजना केवल ऐसे उत्पाद बेचने की है जिसे ग्राहक आसानी से समझ सकें। सिंह ने कहा, हम तृतीय पक्ष के उत्पाद बेचेंगे लेकिन सवाल यह है कि हम उतना ही करेंगे जितना कर सकते हैं।

सामान्यत: हम एक मंच उपलब्ध कराएंगे और उसे सबके लिए खोले रखने का विचार है लेकिन यह केवल एक गैर-विशिष्ट समझौतों पर आधारित होगा। उन्होंने कहा कि आईपीपीबी पहले तृतीय पक्ष के उत्पादों का अध्ययन करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह ग्राहकों को आसानी से समझ आ सके।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban