1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ पड़ी धीमी, अगस्‍त में घटकर रही 4.2 प्रतिशत

देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ पड़ी धीमी, अगस्‍त में घटकर रही 4.2 प्रतिशत

आठ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की वृद्धि दर अगस्‍त माह में घटकर 4.2 प्रतिशत रही, जो एक साल पहले समान माह में 4.4 प्रतिशत थी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:01 Oct 2018, 6:01 PM IST]
core sector growth- India TV Paisa
Photo:CORE SECTOR GROWTH

core sector growth

नई दिल्‍ली। आठ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की वृद्धि दर अगस्‍त माह में घटकर 4.2 प्रतिशत रही, जो एक साल पहले समान माह में 4.4 प्रतिशत थी। जुलाई 2018 में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत दर्ज की गई थी। अगस्‍त माह में क्रूड ऑयल और उर्वरक के उत्‍पाद में गिरावट आने से वृद्धि दर प्रभावित हुई है।

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक क्रूड ऑयल और उर्वरक का उत्‍पादन अगस्‍त माह में क्रमश: 3.7 प्रतिशत और 5.3 प्रतिशत घटा है।

दूसरी ओर कोयला, प्राकृतिक गैस और बिजली उत्‍पादन में क्रमश: 2.4 प्रतिशत, 1.1 प्रतिशत और 5.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अगस्‍त 2017 में इन सेक्‍टर की वृद्धि दर क्रमश: 15.4 प्रतिशत, 4.2 प्रतिशत और 8.3 प्रतिशत रही थी।

रिफाइनरी उत्‍पाद, स्‍टील और सीमेंट ने भी सकारात्‍मक वृद्धि दर्ज की है। चालू वित्‍त वर्ष की अप्रैल-अगस्‍त अवधि के दौरान आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रही है, जो कि एक साल पहले समान अवधि में 3 प्रतिशत थी।

Web Title: Infra sector growth slows down to 4.2pc in Aug | देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ पड़ी धीमी, अगस्‍त में घटकर रही 4.2 प्रतिशत
Write a comment