1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Infosys अपने निवेशकों को देगी 13,000 करोड़ रुपए, 30 नवंबर से शुरू होगा शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम

Infosys अपने निवेशकों को देगी 13,000 करोड़ रुपए, 30 नवंबर से शुरू होगा शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम

Infosys (इंफोसिस) ने कहा है कि उसके द्वारा अपने निवेशकों से 13,000 करोड़ रुपए मूल्‍य के शेयरों को वापस खरीदने के कार्यक्रम की शुरुआत 30 नवंबर से की जाएगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: November 18, 2017 11:55 IST
Infosys अपने निवेशकों को देगी 13,000 करोड़ रुपए, 30 नवंबर से शुरू होगा शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम- India TV Paisa
Infosys अपने निवेशकों को देगी 13,000 करोड़ रुपए, 30 नवंबर से शुरू होगा शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम

नई दिल्ली। देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी Infosys (इंफोसिस) ने कहा है कि उसके द्वारा अपने निवेशकों से 13,000 करोड़ रुपए मूल्‍य के शेयरों को वापस खरीदने के कार्यक्रम की शुरुआत 30 नवंबर से की जाएगी। यह पुनर्खरीद कार्यक्रम 14 दिसंबर को बंद होगा।

नियामकीय सूचना में इंफोसिस ने कहा है कि कंपनी को पुनर्खरीद के लिए मसौदा पत्र पर सेबी (भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड) की टिप्पणी 16 नवंबर को प्राप्‍त हो गई है। कंपनी की शेयर पुनर्खरीद पेशकश 30 नवंबर को आएगी और 14 दिसंबर को बंद होगी।

इंफोसिस के 36 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब शेयर की पुनर्खरीद की जाएगी। इसके तहत कंपनी 1,150 रुपए प्रति शेयर के भाव पर अपने निवेशकों से 11.30 करोड़ से अधिक शेयर की पुनर्खरीद करेगी। कंपनी के कुछ संस्‍थापक और उच्‍च-पदस्‍थ पूर्व कार्यकारियों द्वारा पिछले काफी लंबे समय से शेयर पुनर्खरीद की मांग की जा रही थी, ये लोग इंफोसिस पर दबाव बना रहे थे कि अतिरिक्‍त नगदी को निवेशकों को लौटाया जाए।

शेयर पुनर्खरीद से प्रति शेयर आय में सुधार आता है और निवेशकों को अतिरिक्‍त नगदी वापस की जाती है, जबकि कमजोर बाजार स्थि‍ति में इससे शेयर मूल्‍यों को समर्थन मिलता है। इस साल की शुरुआत में देश की सबसे बड़ी और नंबर वन आईटी कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) ने 16,000 करोड़ रुपए के मेगा शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम को पूरा किया था। इसके अलावा अन्‍य कंपनियां जैसे कॉग्‍नीजैंट, विप्रो और माइंडट्री ने भी शेयर पुनर्खरीद की घोषणा की है।

Write a comment