1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिवाली पर महंगाई से नहीं निकलेगा दिवाला, ASSOCHAM के मुताबिक महीनों कंट्रोल में रहेगी इन्फ्लेशन

दिवाली पर महंगाई से नहीं निकलेगा दिवाला, ASSOCHAM के मुताबिक महीनों कंट्रोल में रहेगी इन्फ्लेशन

ASSOCHAM के मुताबिक देश में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन की संभावना और बाजार में कम प्राइस वार की वजह से महंगाई दर में बढ़ोतरी की आशंका नहीं है

Manoj Kumar [Published on:17 Jul 2017, 1:27 PM IST]
दिवाली पर महंगाई से नहीं निकलेगा दिवाला, ASSOCHAM के मुताबिक महीनों कंट्रोल में रहेगी इन्फ्लेशन- India TV Paisa
दिवाली पर महंगाई से नहीं निकलेगा दिवाला, ASSOCHAM के मुताबिक महीनों कंट्रोल में रहेगी इन्फ्लेशन

नई दिल्ली। 2 महीने बाद शुरू होने वाले त्यौहारी सीजन में इस बार महंगाई से आपका बजट नहीं बिगड़ेगा। उद्योग संगठन ASSOCHAM ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि दुर्गा पूजा और दिवाली तक महंगाई दर काफी कम रहने की संभावना है। ASSOCHAM के मुताबिक देश में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन की संभावना और बाजार में कम प्राइस वार की वजह से महंगाई दर में बढ़ोतरी की आशंका नहीं है।

ASSOCHAM के मुताबिक थोक महंगाई दर के पिछले महीने के आंकड़ें देखें तो साफ पता चल रहा है कि कीमतों में भारी गिरावट आई है, महंगाई सिर्फ सुर्खियों में रहने वाले आंकड़ों में ही नहीं घटी है बल्कि रोजमर्रा के इस्तेमाल का सामान भी सस्ता हुआ है। जनवरी 2017 के दौरान थोक महंगाई दर 4.26 फीसदी थी जो जून में घटकर 0.90 फीसदी रह गई है।

ASSOCHAM के मुताबिक देश में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन का असर महंगाई दर पर साफ दिख रहा है। इस साल देश में गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है जिस वजह से इसकी कीमतों में गिरावट आई है। फरवरी के दौरान गेहूं की महंगाई दर 11.33 फीसदी थी जो मार्च में घटकर 6.33 फीसदी हुई और अब जून में सिर्फ 0.29 फीसदी रह गई है। महंगाई में कमी के पीछे सबसे बड़ा योगदान सब्जियों का है जिनके दाम जून के दौरान करीब 21 फीसदी तक घटे हैं।

हालांकि ASSOCHAM ने कुछए चगहों पर चेताया भी है, टमाटर जैसी एक्का-दुक्का सब्जियों की फसल खराब होने की वजह से दाम बढ़े भी हैं, देश के कुछ हिस्सों में बाढ़ की वजह से भी सब्जियों की कीमतों पर असर पड़ सकता है। लेकिन कुल मिलाकर देखें तो अक्टूबर और नवंबर तक स्थिति काफी संतोषजनक रहने की उम्मीद है।

Web Title: दिवाली पर महंगाई से नहीं निकलेगा दिवाला
Write a comment