1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सितंबर के पहले दिन ही लगा महंगाई का झटका, दिल्ली-एनसीआर में CNG के बढ़े दाम

सितंबर के पहले दिन ही लगा महंगाई का झटका, दिल्ली-एनसीआर में CNG के बढ़े दाम

दिल्ली-एनसीआर में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। सीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी रविवार (1 सितंबर, 2019) सुबह 6 बजे लागू हो गई हैं। दिल्ली के साथ ही रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी 50 पैसे तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में यह 55 पैसा महंगी हो गई है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 01, 2019 12:08 IST
indraprashtha gas increases cng price in delhi ncr know nwe cng rate- India TV Paisa

indraprashtha gas increases cng price in delhi ncr know nwe cng rate

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। सीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी रविवार (1 सितंबर, 2019) सुबह 6 बजे लागू हो गई हैं। दिल्ली के साथ ही रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी 50 पैसे तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में यह 55 पैसा महंगी हो गई है।

नए बढ़े हुए दाम के बाद दिल्ली में अब सीएनजी 47.10 रुपये प्रति किलो तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.50 रुपये में मिल रही है। वहीं गुरुग्राम और रेवाड़ी में 58.95 रुपये और करनाल में यह 55.95 रुपये प्रति किलो में मिलेगी।

सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी पर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा कि यूएस डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने के चलते सीएनजी के दाम बढ़े हैं। आईजीएल द्वारा सभी स्रोतों से खरीदी जा रही प्राकृतिक गैस का आधार मूल्य डॉलर से जुड़ा हुआ है, जिससे संपूर्ण इनपुट मूल्य पूरी तरह से डॉलर की कीमत पर निर्भर है।

अनुमान के मुताबिक सीएनजी की कीमत बढ़ने से किराए में भी बढ़ोतरी होगी जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। इस बढ़ोतरी के बाद ऑटो के किराए में 1 पैसा प्रति किलोमीटर और टैक्सी के लिए 2 पैसा प्रति किलोमीटर का प्रभाव पड़ेगा। कार के ईंधन से तुलना करने बाद भी सीएनजी लोगों की 52 प्रतिशत रकम बचाएगी। 

बता दें कि 1 अप्रैल 2019 से ही पीएनजी के दाम में भी 70 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है। इससे पहले एनसीआर के शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, रेवाड़ी, गुरुग्राम, सोनीपत में 4 अप्रैल को सीएनजी 1.15 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हुई थी।

Write a comment