1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 22 महीने के निचले स्तर पर, घट सकती है आर्थिक रफ्तार

भारत का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 22 महीने के निचले स्तर पर, घट सकती है आर्थिक रफ्तार

अक्टूबर में मैन्युफैक्चरिंग 22 महीने के निचले स्तर पर आ गई है। इस दौरान भारत का निक्केई मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई इंडेक्स घटकर 50.7 रहा है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:23 PM IST]
भारत का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 22 महीने के निचले स्तर पर, घट सकती है आर्थिक रफ्तार- India TV Paisa
भारत का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 22 महीने के निचले स्तर पर, घट सकती है आर्थिक रफ्तार

नई दिल्ली। देश की मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की रफ्तार धीमी पड़ती नजर आ रही है। अक्टूबर में मैन्युफैक्चरिंग 22 महीने के निचले स्तर पर आ गई है। इस दौरान भारत का निक्केई मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई इंडेक्स घटकर 50.7 रहा है। इस साल सिंतबर में मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई इंडेक्स 51.2 पर था। पीएमआई में गिरावट अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेत है। इससे मोदी सरकार को आर्थिक रफ्तार बढ़ाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें – Incredible India: Brand Nation 2015 रिपोर्ट में भारत बना दुनिया का 7वां सबसे बड़ा ब्रांड

निक्केइ ने सोमवार को अपने सर्वे में कहा कि ऐस मुख्य तौर पर नए आर्डर में धीमी बढ़ोतरी के कारण हुआ है, हालांकि कंपिनयों ने अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति की है। निक्केइ इंडिया का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई (विनिर्माण निष्पादन का मिश्रित मासिक संकेतक) अक्तूबर में 50.7 पर रहा, जो सितंबर में 51.2 था। इससे पूरे क्षेत्र में कारोबारी स्थिति में सुधार में नरमी का संकेत मिलता है। सूचकांक का 50 से ऊपर रहना बढ़ोत्तरी और इससे नीचे रहना कमजोरी का माना जाता है।

ये भी पढ़ें – Don’t Underestimate: वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग से नाखुश जेटली, कहा भारत इससे अच्छी रैंकिंग का हकदार

October manufacturing data

मार्किट की इकोनॉमिस्ट और ऑथर पॉलियाना डी लीमा ने कहा अक्टूबर के पीएमआई आंकड़े से भारतीय मैन्युफैक्चरिंग इकोनॉमी की गतिविधि में और नरमी का संकेत मिलता है। निक्केइ इंडिया का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई करीब 450 कंपनियों से मिले आंकड़ों के आधार पर तैयार किया जाता है। गैरतलब है कि मांग बढ़ाने के लिए सितंबर में आरबीआई ने ब्याज दरों में उम्मीद से ज्यादा 50 बेसिस प्वाइंट की कौटती की थी। इसके बावजूद मैन्युफैक्चरिंग में गिरावट दर्ज की गई है।

Web Title: भारत का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 22 महीने के निचले स्तर पर फिसला
Write a comment