1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विदेशी निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा जगह भारत, डबल डिजिट में पहुंचेगी GDP ग्रोथ: राजनाथ

विदेशी निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा जगह भारत, डबल डिजिट में पहुंचेगी GDP ग्रोथ: राजनाथ

जल्द जीडीपी दोहरे अंक पहुंच जाएगी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यूपीए पर पर हमला बोलते हुए कहा नरेंद्र मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को उबार दिया है

Surbhi Jain [Updated:29 Nov 2015, 11:42 AM IST]
विदेशी निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा जगह भारत, डबल डिजिट में पहुंचेगी GDP ग्रोथ: राजनाथ- India TV Paisa
विदेशी निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा जगह भारत, डबल डिजिट में पहुंचेगी GDP ग्रोथ: राजनाथ

नई दिल्ली। जल्द देश की जीडीपी दोहरे अंक पहुंच जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यूपीए पर पर हमला बोलते हुए कहा नरेंद्र मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को उबार दिया है और अब भारत विदेशी निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा जगह बन गया है। सिंह ने उम्मीद जताई कि कुछ साल में देश की जीडीपी ग्रोथ रेट दो अंक में पहुंच जाएगी।

भारत की जीडीपी डबल डिजिट में होगी

पीएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के कार्यक्रम में उन्होंने कहा, जिस समय मोदी सरकार सत्ता में आई थी, आप सभी जानते हैं कि देश की आर्थिक स्थिति कैसी थी। यूपीए सरकार 2004 से 2014 तक सत्ता में रही। गृह मंत्री ने कहा कि एनडीए की सरकार मई, 2014 में सत्ता में आई। उसके बाद से अर्थव्यवस्था पटरी पर आ रही है और जीडीपी की ग्रोथ रेट 7.5 से 7.6 फीसदी पर है। हमें उम्मीद है कि अगले कुछ वर्षों में जीडीपी ग्रोथ 10 फीसदी के पार पहुंच जाएगी। सरकार ने अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इसके साथ ही विदेशी निवेशक देश में जमकर निवेश कर रहे हैं। भारत निवेशकों की पहली सपंद है।

राजनाथ सिंह ने कहा पिछले सरकार ने बिगाड़े आर्थिक हालत

राजनाथ सिंह ने कहा कि 1990 के दशक में सत्ता में आने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए थे जिससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की ग्रोथ रेट आठ फीसदी पर पहुंच गई थी। उस समय की ग्लोबल मंदी से अर्थव्यवस्था प्रभावित नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि बाजपेयी सरकार के जाने पर 2004 के बाद शुरूआत में कुछ बढ़ोत्तरी हुई, पर बाद में यह रफ्तार थम गई। देश वांछित वृद्धि हासिल नहीं कर पाया। 2014 तक देश की आर्थिक हालत खराब हो गई।

महंगाई पर काबू पाने के लिए किया कमोडिटी आयात

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अब विदेशी निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य बन गया है। मुझे भरोसा है कि कुछ साल में भारत की आर्थिक वृद्धि दर दो अंक में हो जाएगी। सिंह ने कहा कि हमारे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी कह रहे हैं कि दालें महंगी हुई हैं, सब्जियों के दाम चढ़े हैं। वे इसको लेकर होहल्ला कर रहे हैं। लेकिन हमने कीमतों को अंकुश में लाने के लिए कई कदम उठाए हैं। हमने कई आवश्यक कमोडिटी का आयात किया है जिससे इनकी कीमतों में तेजी पर काबू पाया जा सके।

Web Title: डबल डिजिट में पहुंचेगा भारत की जीडीपी ग्रोथ: राजनाथ
Write a comment