1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुबई और अबुधाबी में दो दिन तक फ्री में रुक सकेंगे भारतीय, UAE कैबिनेट ने लिया निर्णय

दुबई और अबुधाबी में दो दिन तक फ्री में रुक सकेंगे भारतीय, UAE कैबिनेट ने लिया निर्णय

दुबई और अबुधाबी होते हुए दुनिया के विभिन्‍न स्थानों की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को दुबई और अबुधाबी में 48 घंटे तक रुकने के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) कैबिनेट ने यह फैसला किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 21, 2018 15:09 IST
dubai- India TV Paisa
Photo:DUBAI

dubai

नई दिल्‍ली। दुबई और अबुधाबी होते हुए दुनिया के विभिन्‍न स्थानों की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को दुबई और अबुधाबी में 48 घंटे तक रुकने के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) कैबिनेट ने यह फैसला किया है। यूएई कैबिनेट ने बुधवार को कई बड़े फैसले लिए, जिसमें से यह एक है। कैबिनेट ने प्राइवेट सेक्‍टर में फॉरेन वर्कर्स इंश्‍योरेंस और वीजा सुविधा के लिए लेजिसलेटिव पैकेज देने का भी निर्णय लिया है।

यूएई सरकार ने दुबई और अबुधाबी होते हुए दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को फ्री ट्रांजिट वीजा देने का फैसला किया है। इस आदेश के लागू होने के बाद भारतीय यात्रियों को दुबई या अबुधाबी में 48 घंटों तक रुकने के लिए कोई भी अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं देना होगा। इस अवधि को केवल 50 दिरहम (930 रुपए) देकर 96 घंटे या 4 दिन तक बढ़ाया जा सकता है। नए नियम को लागू करने की तारीख की घोषणा होना अभी बाकी है। यात्री इन ट्रांजिट वीजा को सभी यूएई एयरपोर्ट पर बने पासपोर्ट कंट्रोल हॉल में एक्‍सप्रेस काउंटर्स से प्राप्‍त कर पाएंगे।

यह फैसला दुबई के शासक और यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। भारतीय यात्रियों के लिए यह गल्‍फ देश पहले ही अकेला सबसे बड़ा गंतव्‍य बना हुआ है। कैबिनेट ने रोजगार चाहने वालों को एक नया 6 माह का वीजा देने का भी फैसला किया है। 2017 में 3.60 लाख भारतीय पर्यटक अबुधाबी गए। यह संख्‍या इससे पिछले साल से 11 प्रतिशत अधिक है।

अन्‍य गल्‍फ देश भी भारतीय यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कोशिश कर रहे हैं और वीजा नियमों को आसान बना रहे हैं। यूएई वैध यूएस वीजा के साथ भारतीय नागरिकों को वीजा ऑन एराइवल की सुविधा दे रहा है। इसी प्रकार ओमान भी यूएस, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया, यूके, जापान के वीजा वाले भारतीय यात्रियों को यही सुविधा प्रदान कर रहा है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban