1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. यात्रीगण ध्यान दें: रेल सफर जल्द ही होगा महंगा! IRCTC फिर से वसूलेगा सर्विस चार्ज

यात्रीगण ध्यान दें: रेल सफर जल्द ही होगा महंगा! IRCTC फिर से वसूलेगा सर्विस चार्ज

यदि आप आईआरसीटीसी/IRCTC का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। यदि आप ई-रेल टिकट के जरिए यात्रा करते हैं तो आपका ट्रेन का सफर जल्द ही महंगा होने वाला है। दरअसल, आईआरसीटीसी फिर से सर्विस चार्ज वसूलने की तैयारी कर रही है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: August 09, 2019 14:30 IST
indian railways to restarts service charges on rail ticket booking on irctc website- India TV Paisa
Photo:SOCIAL MEDIA

indian railways to restarts service charges on rail ticket booking on irctc website

नई दिल्ली। यदि आप आईआरसीटीसी/IRCTC का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। यदि आप ई-रेल टिकट के जरिए यात्रा करते हैं तो आपका ट्रेन का सफर जल्द ही महंगा हो सकता है। रेलवे में ऑन लाइन टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया कराने वाली संस्था आईआरसीटीसी फिर से सर्विस चार्ज वसूलने की तैयारी कर रही है। ई-टिकट की बुकिंग पर जल्द ही 20 से 40 रुपए तक का सर्विस चार्ज लगाया जा सकता है। आईआरसीटीसी चार्ज को दो कैटेगरी में लगाएगा। 

नोटबंदी के बाद रेलवे ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए खत्म कर दिया सर्विस चार्ज

नोट बंदी के बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए 2016 में वित्त मंत्रालय की सलाह पर रेलवे ने जिस सर्विस चार्ज को खत्म कर दिया गया था उसे आईआरसीटीसी (IRCTC) फिर से वसूलने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि ई-टिकटों पर भारतीय रेलवे सर्विस चार्ज वसूलता था। यह स्लीपर क्लास के टिकट पर 20 रुपए और एसी बोगी के लिए 40 रुपए होता था।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसी साल 19 जुलाई को वित्त मंत्रालय ने रेलवे को लेटर लिखकर कहा कि रीइम्बर्समेंट की व्यवस्था अस्थायी थी। 3 अगस्त के एक लेटर के मुताबिक, रेल मंत्रालय ने संचालन लागत के लिए लगाए जाने वाले सर्विस टैक्स को दोबारा वसूलने का फैसला किया है। वित्त मंत्रालय को लेटर लिखने वाले रेलवे बोर्ड के जॉइंट डायरेक्टर ट्रैफिक कमर्शल (जनरल) बीएस किरन ने दोबारा सर्विस चार्ज वसूलने की पुष्टि की है।

आईआरसीटीसी की कमाई घटी 

बताया जा रहा है कि सर्विस चार्ज न वसूलने के कारण आईआरसीटीसी की कमाई भी घट गई है। हालांकि, वित्त मंत्रालय ने आश्वासन दिया था कि वो इस नुकसान की भरपाई करेगा, लेकिन अभी तक उसके नुकसान की भरपाई नहीं हो पाई है।  

जल्द होगी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक
सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही IRCTC के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होनी है, जिसमें सर्विस चार्ज की दरों पर फैसला लिया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो आईआरसीटीसी पुरानी सर्विस चार्ज की दरों को ही लागू कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा बोझ रेल यात्रियों पर पड़ेगा। 

कई बार बढ़ी सर्विस चार्ज न वसूलने की समय-सीमा
शुरुआत में जून 2017 तक सर्विस चार्ज नहीं वसूलने की समय-सीमा तय की गई थी। हालांकि, इस समय सीमा को बार-बार बढ़ाया गया और अभी तक सर्विस चार्ज नहीं वसूला जा रहा है। सर्विस चार्ज न वसूलने के कारण आईआरसीटीसी की कमाई भी घट गई है। इसका कारण यह है कि रेलवे की कुल आय में सर्विस चार्ज का अहम योगदान रहा है।

शताब्दी और राजधानी में खाना 40 रुपए तक महंगा होगा
बता दें कि शताब्दी, राजधानी और दूरंतो समेत लग्जरी ट्रेनों में खाना 40 रुपए तक महंगा होगा। बताया जा रहा है कि आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड से इसकी अनुमति मांगी है। मंजूरी मिलते ही नई कीमतें लागू हो जाएगी। दाम बढ़ने के बाद खाने की क्वालिटी में सुधार किया जाएगा। आपको बता दें कि अभी खाने की कीमत 112 रुपए है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, यह कीमत 150 रुपए तक हो सकती है।

Write a comment