1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इंडियन रेलवे को श्रीलंका से मिला अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर

इंडियन रेलवे को श्रीलंका से मिला अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर

इंडियन रेलवे को श्रीलंका की सरकार से अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर मिला है। इसके तहत रेलवे श्रीलंका को 680 करोड़ रुपए मूल्य का आधुनिक इंजन और ट्रेन सेट की आपूर्ति करेगा।

Ankit Tyagi [Published on:17 Apr 2017, 2:21 PM IST]
श्रीलंका से इंडियन रेलवे को मिला अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर- India TV Paisa
श्रीलंका से इंडियन रेलवे को मिला अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे को श्रीलंका की सरकार से अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर मिला है। इसके तहत रेलवे श्रीलंका को 680 करोड़ रुपए मूल्य का आधुनिक इंजन और ट्रेन सेट की आपूर्ति करेगा।  रेलवे का लोक उपक्रम रेल इंडिया टेक्निकल एंड एकोनोमिक सर्विस (राइट्स) ने श्रीलंका रेलवे से 10 ब्राड गेज डीजल इंजन तथा छह डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन सेट का आर्डर हासिल किया है।

चेन्नई से होगी मैन्युफैक्चरिंग

डीएमयू ट्रेन सेट को अलग से इंजन की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इसमें इंजन लगी होती हैं।  रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी इंजन और ट्रेन सेट में अत्याधुनिक प्रौद्योगिक होगी और इसका विनिर्माण वाराणसी और चेन्नई में किया जाएगा।

यह भी पढ़े: संसदीय समिति का रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों में तेजी लाने पर जोर

2 साल में पूरा होगा ऑर्डर

अधिकारी के मुताबिक अनुबंध का वित्त पोषण श्रीलंका को 2011 में दी रिण सुविधा के तहत किया जाएगा। इसकी आपूर्ति अगले दो साल में की जाएगी।

यह भी पढ़े: 5 साल में पहली बार रेलवे के लिए बड़ी खुशखबरी, एक साल में यात्रियों की संख्या 7 करोड़ बढ़ी

रेलवे की निर्यात इकाई राइट्स फिलहाल म्यांमा रेलवे को 18 रेल इंजन की आपूर्ति के ठेके को क्रियान्वित कर रही है।  कंपनी ने 20 डीएमयू ट्रेन, तीन इंजन श्रीलंका को निर्यात किया है। इसके अलावा रेलवे 2008-12 के दौरान रखरखाव सुविधा गठित करने के लिये जरूरी विशेषग्यता तथा श्रीलंका के रेल अधिकारियों को प्रशिक्षण उपलब्ध कराया है।

Web Title: इंडियन रेलवे को श्रीलंका से मिला 680 करोड़ का सबसे बड़ा ऑर्डर
Write a comment