1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेल यात्रियों को जल्‍द ही मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार स्टेशनों पर खोल सकती है प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर और जन औषधि स्टोर

रेल यात्रियों को जल्‍द ही मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार स्टेशनों पर खोल सकती है प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर और जन औषधि स्टोर

रेलवे स्‍टेशनों पर जन औषधि स्टोर्स के साथ-साथ प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर खोल सकता है और वहां महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें भी लगा सकता है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: February 16, 2018 10:48 IST
RAILWAY STATION- India TV Paisa
INDIAN RAILWAY, RAILWAY STATION

नई दिल्‍ली। भारतीय रेल अपने यात्रियों को जल्‍द ही देशभर के 7,000 स्टेशनों पर खास सुविधाएं दे सकती है। इकॉनोमिक टाइम्‍स की रिपोर्ट की मानें तो रेलवे स्‍टेशनों पर जन औषधि स्टोर्स के साथ-साथ प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर खोल सकता है और वहां महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें भी लगा सकता है। 2018-19 के बजट में जिस देशव्यापी हेल्थकेयर प्लान का प्रस्ताव रखा गया है, रेलवे उसके तहत यह कदम उठाएगा।

रेलवे मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया था कि इस इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किफायती चार्जेज पर हेल्थकेयर सेवाएं देने के लिए किया जाए। इकॉ‍नोमिक टाइम्‍स ने मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी के हवाले से बताया है कि रेलवे का गांव सहित देश भर में एक मजबूत नेटवर्क है, जिसका इस्तेमाल केंद्र सरकार प्राइमरी हेल्थकेयर सर्विसेज देने के लिए कर सकती है।

रेलवे मंत्रालय इसकी योजना बनाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के साथ काम कर रहा है। इसके तहत बेसिक डायग्नोस्टिक सेंटर लगाने के लिए प्राइवेट सेक्टर को भी न्योता दिया जाएगा। अधिकारी ने यह भी बताया कि रिटायर्ड डॉक्टरों और एक्स-आर्मी हॉस्पिटल स्टाफ की इसमें मदद लेने का भी प्रस्ताव है।

इकॉनोमिक टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे इस योजना की शुरुआत देश भर में स्टेशनों पर सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाकर करेगा। अधिकारी ने बताया कि सरकार लोगों को रियायती दाम पर सैनिटरी पैड्स देना चाहती है। ये मशीनें लेडीज टॉइलेट्स में लगाई जा सकती हैं।

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के बीच हाल में हुई बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई थी। जन औषधि स्टोर खोलने के लिए रेलवे मंत्रालय ने केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स मिनिस्ट्री के डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्‍यूटिकल को जगह देने का प्रस्ताव रखा है।

Write a comment