1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्रेन में शूटिंग करना हुआ महंगा, प्रोड्यूसर्स को कम से कम 4.26 लाख रुपए देना होगा रोजाना

ट्रेन में शूटिंग करना हुआ महंगा, प्रोड्यूसर्स को कम से कम 4.26 लाख रुपए देना होगा रोजाना

फिल्मों में ट्रेन के इस्तेमाल के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। भारतीय रेल ने फिल्मों की शूटिंग के लिए ट्रेन हायर करने का चार्ज बढ़ा दिया है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: August 19, 2016 10:32 IST
ट्रेन में शूटिंग करना हुआ महंगा, प्रोड्यूसर्स को कम से कम 4.26 लाख रुपए देना होगा रोजाना- India TV Paisa
ट्रेन में शूटिंग करना हुआ महंगा, प्रोड्यूसर्स को कम से कम 4.26 लाख रुपए देना होगा रोजाना

नई दिल्ली। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, चेन्नई एक्सप्रेस और जब वी मेट जैसी फिल्मों को देखते हैं तो ट्रेन की याद आ जाती है। लेकिन अब फिल्मों में ट्रेन के इस्तेमाल के लिए प्रॉड्यूसर्स को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। भारतीय रेल ने फिल्मों की शूटिंग के लिए ट्रेन हायर करने का चार्ज बढ़ा दिया है। इससे ट्रेनों में फिल्मों की शूटिंग करने से फिल्म का बजट बढ़ जाएगा। रेलवे बोर्ड नया सर्कुलर जारी कर दिया है।

कम से कम खर्च करने होंगे 4.26 लाख रुपए

ट्रेन में किसी भी फिल्म की शूटिंग करने के लिए अब फिल्म निर्माताओं को कम से कम 4.26 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से रेलवे को भुगतान करना होगा। इसके अलावा रेलवे कम से कम 200 किमी प्रतिदिन का किराया लेगी जो पहले 100 किमी था। इसके ऊपर 30 फीसदी सर्विस चार्ज भी लगाया जाएगा। इन सबके अलावा 900 रुपए प्रति घंटा के हिसाब से वेटिंग चार्ज भी रेलवे वसूल करेगी। इतना ही नहीं अगर पीक सीजन में ट्रेन को हायर करना है तो इसके लिए अलग से 15 फीसदी भुगतान करना होगा।

तस्वीरों में देखिए ट्रेन इस्तेमाल करने वाले स्टार्स

Bollywood train scene

1 (78)IndiaTV Paisa

2 (72)IndiaTV Paisa

4 (70)IndiaTV Paisa

3 (71)IndiaTV Paisa

5 (66)IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें: फरवरी से भारतीय पटरी पर दौड़ने लगेगी तेजस ट्रेन, फ्लाइट जैसी सुविधाओं से होगी लैस

ट्रेन ही नहीं रेलवे परिसर की भी देनी होगी फीस

सर्कुलर में कहा गया है कि सिर्फ ट्रेन के इंजन को भी रोका जाता है तो उसके लिए भी चार्ज लिया जाएगा। इसके अलावा रेलवे ने यह भी व्यवस्था की है कि अगर शूटिंग के लिए वैगनों का इस्तेमाल किया जाता है तो उसके लिए सिक्योरिटी मनी के रूप में प्रति वैगन 50 हजार रुपए देने होगे। इतना ही नहीं बल्कि यदि शूटिंग को हिली एरिया में किया जाता है तो उसके लिए 20 फीसदी सरचार्ज लगाया जाएगा। ट्रेन में एसी कोच लगाया जाता है तो उस पर 4.50 फीसदी सर्विस टैक्स वसूला जाएगा।

Write a comment
bigg-boss-13