1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन बिछाएगी IOC, बढ़ती रसोई गैस की मांग को किया जाएगा पूरा

देश की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन बिछाएगी IOC, बढ़ती रसोई गैस की मांग को किया जाएगा पूरा

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की योजना देश की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन बिछाने की है। यह गुजरात के तट से गोरखपुर के बीच बिछाई जाएगी।

Abhishek Shrivastava [Updated:12 Oct 2016, 6:51 PM IST]
देश की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन बिछाएगी IOC, बढ़ती रसोई गैस की मांग को किया जाएगा पूरा- India TV Paisa
देश की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन बिछाएगी IOC, बढ़ती रसोई गैस की मांग को किया जाएगा पूरा

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की योजना देश की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन बिछाने की है। यह पाइपलाइन गुजरात के तट से उत्‍तर प्रदेश में गोरखपुर के बीच बिछाई जाएगी। कंपनी इसके जरिए देश की बढती रसोई गैस मांग को पूरा करना चाहती है।

आईओसी ने एक आवेदन में कहा है कि उसकी योजना कांडला, गुजरात में एलपीजी आयात करने की है। इसे वह 1987 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के जरिए वाया अहमदनगर (गुजरात), भोपाल (मध्य प्रदेश) व कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी तथा लखनऊ (उत्तर प्रदेश) तक लेकर जाएगी।

कंपनी ने इस बारे में गैस नियामक पीएनजीआरबी के यहां आवेदन किया है और मंजूरी मांगी है। इसमें कहा गया है कि इस पाइपलाइन के जरिए सालाना 37.5 लाख टन एलपीजी की ढुलाई होगी। इस पाइपलाइन में गैस कांडला बंदरगाह व आईओसी की कोयली रिफानरी से डाली जाएगी।

कंपनी का कहना है कि यह देश की सबसे बड़ी एलपीजी पाइपलाइन होगी। गेल इस समय 1415 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का परिचालन कर रही है, जो जामनगर, गुजरात से उत्‍तर प्रदेश के लोनी तक आती है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019