1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत ने एक साल और बढ़ाया चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट पर बैन

भारत ने एक साल और बढ़ाया चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट पर बैन

चीन से दूध और उससे बने उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि को एक और वर्ष के लिए बढ़ा दी है। मिल्‍क प्रोडक्‍ट अब जून 2017 तक भारत में प्रतिबंधित रहेंगे।

Sachin Chaturvedi [Updated:27 Jun 2016, 10:49 AM IST]
भारत ने एक साल और बढ़ाया चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट पर बैन, घटिया क्‍वालिटी के मोबाइल पर भी रोक- IndiaTV Paisa
भारत ने एक साल और बढ़ाया चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट पर बैन, घटिया क्‍वालिटी के मोबाइल पर भी रोक

नई दिल्‍ली। भारत सरकार ने चीन से दूध और उससे बने उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि को एक और वर्ष के लिए बढ़ा दी है। इस प्रकार चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट अब जून 2017 तक भारत में प्रतिबंधित रहेंगे। विदेश व्यापार महानिदेशालय डीजीएफटी ने एक अधिसूचना में कहा कि दूध और दूध के उत्पादों चॉकलेट और चॉकलेट उत्पादों, कैन्डी कांफेक्शनरी दूध अथवा दूध के ठोस पदार्थो से बने खाद्य उत्पादों पर रोक 23 जून 2017 अथवा अगले आदेश, जो भी पहले पड़ता हो, तक बढ़ा दी गई है।

2008 से लगा है प्रतिबंध

भारत ने सबसे पहले सितंबर 2008 में चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट पर प्रतिबंध लागू किया था। ऐसी आशंका थी कि चीन से आने वाले दूध की खेप में एक टॉक्सिक रसायन, मेलामाइन है जिसका इस्तेमाल प्लास्टिक और उर्वरकों को बनाने में किया जाता है। हालांकि, भारत चीन से दूध उत्पादों का आयात नहीं करता लेकिन बचावकारी उपाय के तहत यह प्रतिबंध लागू किया गया है। पहले लगा प्रतिबंध 23 जून को समाप्त हो गया जिसे हर वर्ष बढ़ाया जाता है।

गेमिंग के शौकीनों के लिए ये हैं 5 बेस्‍ट पर्फोर्मेंस Smartphones

Gaming Phone

redmiIndiaTV Paisa

coolpad (1)IndiaTV Paisa

lava (1)IndiaTV Paisa

intex (2)IndiaTV Paisa

panasonicIndiaTV Paisa

खराब क्‍वालिटी के मोबाइल भी प्रतिबंधित

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मल सीतारमण ने कहा है कि चीन से आयात होने वाले दूध के उत्पादों के साथ ऐसे मोबाइल फोन जो मानकों पर खरा नहीं उतरते हैं तथा जिनसे उपभोक्ता को किसी प्रकार का नुकसान पहुंचने की संभावना है, उन के आयात पर भी सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। कसौटी पर खरा उतरने वाले उत्पादों पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है।

मदर डेयरी गाय का दूध बेचेगी: एक साल में पांच लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का लक्ष्य

Web Title: भारत ने बढ़ाया चीन में बने मिल्‍क प्रोडक्‍ट पर बैन
Write a comment