1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारतीय कार कंपनी की एडवांस टेक्‍नोलॉजी और स्‍पीड का मुरीद हुआ हॉलीवुड, जेम्‍स बॉन्‍ड की नई फि‍ल्‍म में दिखी CX-75

भारतीय कार कंपनी की एडवांस टेक्‍नोलॉजी और स्‍पीड का मुरीद हुआ हॉलीवुड, जेम्‍स बॉन्‍ड की नई फि‍ल्‍म में दिखी CX-75

स्पेक्टर में पहली बार भारतीय कंपनी की एक कार का उपयोग किया गया है। बॉन्‍ड का पीछा करते बदमाश जगुआर की स्‍पोर्ट्स कार सीएक्‍स-75 में बैठे नजर आ रहे हैं।

Surbhi Jain [Updated:29 Nov 2015, 12:53 PM IST]
भारतीय कार कंपनी की एडवांस टेक्‍नोलॉजी और स्‍पीड का मुरीद हुआ हॉलीवुड, जेम्‍स बॉन्‍ड की नई फि‍ल्‍म में दिखी CX-75- India TV Paisa
भारतीय कार कंपनी की एडवांस टेक्‍नोलॉजी और स्‍पीड का मुरीद हुआ हॉलीवुड, जेम्‍स बॉन्‍ड की नई फि‍ल्‍म में दिखी CX-75

नई दिल्‍ली। जेम्‍स बॉन्‍ड सिरीज की फिल्‍मों में स्‍टंट, गैजेट्स के साथ ही फ्यूचरिस्टिक कारों की अपनी अलग जगह होती है। अधिकतर फिल्‍मों में ये कार जेम्‍स बॉन्‍ड खुद चलाता है। लेकिन इस बार हाल ही में प्रदर्शित बॉन्‍ड मूवी ‘स्‍पेक्‍टर’ में कुछ अलग होता नजर आएगा। स्पेक्टर में पहली बार भारतीय कंपनी की एक कार का उपयोग किया गया है। बॉन्‍ड अपनी एस्टिन मार्टिन डीबी10 में नजर आएंगे, जबकि कुछ बदमाश उनका पीछा जगुआर की स्‍पोर्ट्स कार सीएक्‍स-75 से करते नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि जगुआर कंपनी टाटा मोटर्स द्वारा अधिग्रहीत की गई कंपनी है। कंपनी ने इसी साल भारत में अपनी नई कार जगुआर एक्सएफ लॉन्‍च की थी, जिसकी कीमत 52 लाख रुपए है।

तस्वीरों में देखिए जगुआर सीएक्स 75 को

jaguar cx75

indiatv paisa jaguar (1)IndiaTV Paisa

indiatv paisa jaguar (2)IndiaTV Paisa

indiatv paisa jaguar (3)IndiaTV Paisa

indiatv paisa jaguar (4)IndiaTV Paisa

indiatv paisa jaguar (5)IndiaTV Paisa

indiatv paisa jaguar (6)IndiaTV Paisa

जगुआर सीएक्‍स-75 को 2012 में ऑल व्हील ड्राइव, प्लग-इन परलेल हाईब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (पीएचईवी) के साथ जगुआर की पहली कार्बन कम्पोजिट मोनोक्यू चेसिस से रूबरू कराया गया था। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो सीएक्‍स-75 में फॉर्मूला-1 पर आधारित 1.6-लीटर ड्यूल बूस्टेड (टर्बोचार्जड व सुपरचार्जड), 4-सिलेन्डर इंजन दिया गया है, जो 501एचपी की पावर 10,000 आरपीएम पर जनरेट करता है, वहीं हाईब्रिड इंजन के साथ यह कार 850 एचपी की पावर व 1000 एनएम की टॉर्क जनरेट करती है। इसमें 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्‍स दिया गया है। कार की बैट्री फुल चार्ज करने पर 300 किलोवॉट की पावर देती है। यह कार 6 सेकेंड से भी कम समय में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच जाती है। पहली टेस्टिंग के दौरान कार की टॉप स्‍पीड 321 किमी प्रति घंटे पर पहुंची है, जबकि कार की टॉप स्पीड का अनुमान 354 किमी प्रति घंटा लगाया जा रहा है।

जगुआर के ग्लोबल ब्रांड डायरेक्टर एड्रियन हॉलमार्क बताते हैं कि सीएक्‍स-75 को जगुआर के उच्च इंजीनियर्स व डिजायन एक्सपर्ट्स ने तैयार किया है। जगुआर सीएक्‍स-75 नेक्स्ट जनरेशन की कार है, जिसमें दुनिया की सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी में से एक हाईब्रिड पावरट्रेन इंजन का इस्‍तेमाल किया गया है।

Source: Cardekho.com

Web Title: जेम्‍स बॉन्‍ड की नई फि‍ल्म में दिखी भारतीय कंपनी की कार
Write a comment