1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ग्‍लोबल ग्रोथ का नया स्‍तंभ है भारत, दशकों तक बनाए रखेगा चीन से बढ़त : हार्वर्ड

ग्‍लोबल ग्रोथ का नया स्‍तंभ है भारत, दशकों तक बनाए रखेगा चीन से बढ़त : हार्वर्ड

हार्वर्ड विश्‍वविद्यालय के एक नए अध्ययन में कहा गया है कि भारत ग्‍लोबल ग्रोथ के स्तंभ के रूप में उभरा है और दशकों तक यह चीन से बढ़त बनाए रखेगा।

Manish Mishra [Updated:12 Jul 2017, 1:02 PM IST]
ग्‍लोबल ग्रोथ का नया स्‍तंभ है भारत, दशकों तक बनाए रखेगा चीन से बढ़त : हार्वर्ड- India TV Paisa
ग्‍लोबल ग्रोथ का नया स्‍तंभ है भारत, दशकों तक बनाए रखेगा चीन से बढ़त : हार्वर्ड

नई दिल्ली हार्वर्ड विश्‍वविद्यालय के एक नए अध्ययन में कहा गया है कि भारत ग्‍लोबल ग्रोथ के स्तंभ के रूप में उभरा है और दशकों तक यह चीन से बढ़त बनाए रखेगा। हार्वर्ड विश्‍वविद्यालय के सेंटर फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (सीआईडी) के ग्रोथ अनुमानों के अनुसार कई कारणों से 7.7 फीसदी की औसत वृद्धि दर के साथ 2025 तक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर बना रहेगा। सीआईडी के शोध में कहा गया है कि ग्‍लोबल ग्रोथ का केंद्र पिछले कुछ साल में चीन से पड़ोसी भारत की ओर स्थानांतरित हुआ है। आगामी दशक में यह कायम रहेगा।

यह भी पढ़ें : ट्रेन के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ आपको नहीं मिलेगा, एक विशेष वर्ग के लिए हुआ आरक्षित

अध्ययन में कहा गया है कि आज की तारीख तक भारत ने जो क्षमताएं हासिल की है, उनके मद्देनजर वह विविध क्षेत्रों में उतरने को लेकर बेहतर स्थिति में जिसकी उसकी तेजी वृद्धि की संभावनाएं कायम रहेंगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने अपने निर्यात आधार का विविधीकरण किया है और इसमें रसायन, वाहन और कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स सहित अधिक जटिल क्षेत्रों को शामिल किया है। रिपोर्ट कहती है कि प्रमुख पेट्रोलियम अर्थव्यवस्थाएं एक संसाधन पर निर्भर रहने का प्रभाव झेल रही हैं। वहीं भारत, इंडोनेशिया और वियतनाम ने नई क्षमताएं हासिल की हैं जो अधिक विविध और अधिक जटिल उत्पादन की अनुमति देता है जो आगामी वर्षों में तेज ग्रोथ का संकेत देती हैं।

यह भी पढ़ें : अमेरिका के पास भारत से 15 गुना ज्यादा सोने का रिजर्व, जाने दुनिया के किस देश के पास कितना सोना?

रिपोर्ट में कहा गया है कि इकोनॉमिक ग्रोथ एक आसान तरीका नहीं चुनती। भारत, तुर्की, इंडोनेशिया, यूगांडा और बुल्गारिया जैसे देशों के तेज ग्रोथ दर्ज करने की उम्मीद है और ये सभी देश राजनीतिक, संस्थागत, भौगोलिक और जनसांख्यिकीय रूप में विविधता रखते हैं।

Web Title: ग्‍लोबल ग्रोथ में दशकों तक चीन से बढ़त बनाए रखेगा भारत : हार्वर्ड
Write a comment