1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोदी ने दिया स्‍पेन की कंपनियों को भारत में निवेश का न्‍योता, सात समझौतों पर किए हस्‍ताक्षर

मोदी ने दिया स्‍पेन की कंपनियों को भारत में निवेश का न्‍योता, सात समझौतों पर किए हस्‍ताक्षर

नरेंद्र मोदी ने अपनी स्‍पेन यात्रा के दौरान वहां की बुनियादी ढांचा, पर्यटन, ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र की कंपनियों को भारत में निवेश का न्योता दिया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 31, 2017 16:10 IST
मोदी ने दिया स्‍पेन की कंपनियों को भारत में निवेश का न्‍योता, सात समझौतों पर किए हस्‍ताक्षर- India TV Paisa
मोदी ने दिया स्‍पेन की कंपनियों को भारत में निवेश का न्‍योता, सात समझौतों पर किए हस्‍ताक्षर

मैड्रिड। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी स्‍पेन यात्रा के दौरान वहां की बुनियादी ढांचा, पर्यटन, ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र की कंपनियों को भारत में निवेश का न्योता देते हुए कहा कि स्पेन की कंपनियों के लिए यह भारत में निवेश का एक अच्छा समय है।

दोनों पक्षों में सजा पाए लोगों के हस्तांतरण के करार और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट संबंधी करार पर भी दस्तखत किए गए। इसके अलावा दोनों देशों ने अंग प्रत्यारोपण, साइबर सुरक्षा, अक्षय ऊर्जा, नागर विमानन क्षेत्र पर सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत किए। एक समझौता भारत के विदेश सेवा संस्थान तथा स्पेन की डिप्लोमैटिक अकादमी के बीच भी हुआ।

1988 के बाद स्पेन यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। उन्‍होंने स्पेन के राष्ट्रपति की सराहना करते हुए कहा कि राजॉय के नेतृत्व में देश में तेजी से आर्थिक सुधार हुए हैं, जो मेरी सरकार की भी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। यूरोपीय संघ में स्पेन भारत का सातवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 2016 में 5.27 अरब डॉलर रहा।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban