1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Black Money: कांग्रेस नेता प्रणीत कौर और बेटे के हैं स्विस बैंक में खाते, भारत ने स्विट्जरलैंड से मांगी जांच में मदद

Black Money: कांग्रेस नेता प्रणीत कौर और बेटे के हैं स्विस बैंक में खाते, भारत ने स्विट्जरलैंड से मांगी जांच में मदद

Black money पर सख्‍ती के तहत भारत ने प्रणीत कौर और उनके बेटे रनिंदर सिंह के तथाकथित स्विस बैंक में खाते की जांच के लिए स्विट्जरलैंड सरकार से मदद मांगी है।

Abhishek Shrivastava [Updated:24 Nov 2015, 4:58 PM IST]
Black Money: कांग्रेस नेता प्रणीत कौर और बेटे के हैं स्विस बैंक में खाते, भारत ने स्विट्जरलैंड से मांगी जांच में मदद- India TV Paisa
Black Money: कांग्रेस नेता प्रणीत कौर और बेटे के हैं स्विस बैंक में खाते, भारत ने स्विट्जरलैंड से मांगी जांच में मदद

नई दिल्‍ली। Black money पर सरकार सख्‍त कदम उठा रही है।भारत ने कांग्रेस नेता प्रणीत कौर और उनके बेटे रनिंदर सिंह के तथाकथित स्विस बैंक में खाते की जांच के लिए स्विट्जरलैंड सरकार से मदद मांगी है। स्विस टैक्‍स डिपार्टमेंट ने इनके नाम स्विट्जरलैंड सरकार के फेडरल गजट में प्रकाशित किए हैं, जिसमें केवल इनकी नागरिकता और जन्‍मतिथि का खुलासा किया गया है। हालांकि, स्विट्जरलैंड के फेडरल टैक्‍स एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफटीए) ने कौर और उनके बेटे को इस संबंध में 10 दिन के भीतर अपील करने का समय दिया है। प्रणीत कौर यूपीए की सरकर में विदेश राज्‍य मंत्री थीं और वह पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरेंदर सिंह की पत्‍नी हैं।

एफटीए टैक्‍स मामलों में मदद नियमों के अनुसार खाताधारक की बात सुने जाने के अधिकार का उपयोग करने के लिए कौर और सिंह को यह समय दिया है। स्विट्जरलैंड के टैक्‍स डिपार्टमेंट ने सरकार के फेडरल गजट में प्रकाशित दो पृथक अधिसूचनाओं में ये खुलासे किए हैं। इस संबंध में कौर और उनके बेटे ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

इससे पहले कौर का नाम जब लीक हुई एचएसबीएस सूची में पाया गया था तो उन्होंने किसी भी विदेशी बैंक में उनके नाम पर कोई भी खाता होने की बात से इनकार कर दिया था। कौर ने यह भी कहा था कि टैक्‍स डिपार्टमेंट ने उनका बयान दर्ज किया है लेकिन उन्हें कोई ऐसा दस्तावेज नहीं दिखाया गया है, जिससे यह संकेत मिले कि उनका कोई विदेशी खाता या न्यास है।

स्विट्जरलैंड के साथ प्रशासकीय सहायता और सूचनाओं के आदान-प्रदान से जुड़ी द्विपक्षीय संधि के तौर पर भारत ने संदिग्ध रूप से स्विस बैंक में जमा काले धन के खिलाफ कार्रवाई करने के अंग के तौर पर व्यक्तियों और कंपनियों के बारे में ब्योरा मांगा था। अब तक दर्जन भर से अधिक नामों का खुलासा किया गया है, जबकि कई अन्य आवेदन स्विस सरकार के पास हैं, जो सूचनाओं के आदान-प्रदान की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपनी तरफ से इसकी जांच करती है।

Web Title: black money मामले में कांग्रेस नेता और बेटे के खातों की होगी जांच
Write a comment