1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डाक संबंधी शिकायतों के लिए शुरू हुआ फ्री फोन नंबर, 1924 पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

डाक संबंधी शिकायतों के लिए शुरू हुआ फ्री फोन नंबर, 1924 पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

आप डाक सेवाओं से संबंधित अपनी शिकायतें अब 1924 नंबर पर फोन कर के दर्ज करा सकते है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी और मलयालम में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Dharmender Chaudhary [Published on:12 Sep 2016, 5:12 PM IST]
डाक संबंधी शिकायतों के लिए शुरू हुआ फ्री फोन नंबर, 1924 पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत- India TV Paisa
डाक संबंधी शिकायतों के लिए शुरू हुआ फ्री फोन नंबर, 1924 पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

नई दिल्ली। आप डाक सेवाओं से संबंधित अपनी शिकायतें अब 1924 नंबर पर फोन कर के दर्ज करा सकते है जो नि:शुल्क नंबर है। सरकार ने दूरसंचार एवं डाक संबंधी शिकायतों के लिए एक माह पहले ट्वीटर सेवा शुरू करने के बाद अब डाक संबंधी शिकायतें दर्ज कराने की यह सुविधा आज शुरू की। यह सेवा शुरू में प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चालू रहेगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी और मलयालम में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

तीन महीने में इस सुविधा का विस्तार अन्य भाषाओं में भी किया जाएगा। शिकायतें डाक भवन में एक कंप्यूटरीकृत ग्राहक सेवा केंद्र में आएंगी और शिकायतकर्ता को 11 अंक का शिकायत नंबर दिया जाएगा। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इस सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों को लोक शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत करने का जो निर्देश दिया है। इसके तहत दो अगस्त को ट्वीटर सेवा शुरू करने के बाद 1942 टाल फ्री नंबर की यह सेवा शुरू की गयी है। मंत्री ने कहा कि नीतिगत मसलों को छोड़ बाकी शिकायतों का निराकरण 24 घंटे के अंदर कर दिया जाएगा।

डाक विभाग अपनी सभी डाक सर्किलों में एक प्रधान अधिकारी नियुक्त करेगा जो शिकायतों का निराकरण करवाएगा। सिन्हा ने बताया कि ट्विटर सेवा पर रोज औसतन 100 शिकायतें मिल रही हैं। इनमें से 97 प्रतिशत का निराकरण किया जा चुका है। डाक विभाग के सचिव बी वी सुधाकर ने कहा कि जरूरी हुआ तो इस प्रणाली की दैनिक कार्यअवधि और बढ़ाई जा सकती है।

Web Title: डाक संबंधी शिकायतों के लिए शुरू हुआ फ्री फोन नंबर
Write a comment