1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. WEF ने कहा भारत दुनिया की 40वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था, पिछले साल 137 देशों में था 39वां स्‍थान

WEF ने कहा भारत दुनिया की 40वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था, पिछले साल 137 देशों में था 39वां स्‍थान

WEF की नवीनतम वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट में कुल 137 अर्थव्यवस्थाओं के बीच आकलन किया गया है जिसमें भारत 40वें स्‍थान पर है।

Manish Mishra [Published on:27 Sep 2017, 2:10 PM IST]
WEF ने कहा भारत दुनिया की 40वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था, पिछले साल 137 देशों में था 39वां स्‍थान- IndiaTV Paisa
WEF ने कहा भारत दुनिया की 40वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था, पिछले साल 137 देशों में था 39वां स्‍थान

नई दिल्ली। भारत दुनिया की 40वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है। विश्‍व आर्थिक मंच (WEF) के वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में इस साल भारत का यह स्थान हालांकि पिछले साल की तुलना में एक स्थान नीचे है। इस सूचकांक में दुनिया की सर्वाधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था स्विट्जरलैंड है। WEF की नवीनतम वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट में कुल 137 अर्थव्यवस्थाओं के बीच आकलन किया गया है। इसमें स्विट्जरलैंड शीर्ष स्‍थान पर है। इसके बाद अमेरिका (दूसरे) और सिंगापुर (तीसरे) का स्थान है।

यह भी पढ़ें : टेलिकॉम सेक्टर को हिलाने के बाद रिलायंस अब केबल टीवी कारोबार में लेगी एंट्री, DEN नेटवर्क का होगा अधिग्रहण

इस रिपोर्ट में पिछले साल भारत का स्थान 39वां था जो इस वर्ष 40 है जबकि पड़ोसी मुल्क चीन 27वें स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो साल में लंबी छलांग लगाने के बाद इस वर्ष भारत की स्थिति स्थिर रही है। साथ ही प्रतिस्पर्धा के कई मानकों में इसकी स्थिति बेहतर हुई है जिसमें बुनियादी ढांचा क्षेत्र में इसका स्थान 66वां, उच्च शिक्षा एवं प्रशिक्षण में 75वां और तकनीक तौर पर तैयार देशों में 107वां स्थान है जो इन क्षेत्रों में सार्वजनिक निवेश को दिखाता है।

रिपोर्ट के अनुसार सूचना एवं संचार तकनीक संकेतक क्षेत्र में भी भारत का प्रदर्शन बेहतर हुआ है। विशेषकर प्रति व्यक्ति इंटरनेट का उपभोग, मोबाइल फोन और ब्रॉडब्रैंड कनेक्शन और स्कूलों में इंटरनेट की पहुंच के मामले में यह सुधरा है। हालांकि, WEF की रिपोर्ट में कहा गया है कि निजी क्षेत्र के लिए भारत में कारोबार करने के संदर्भ में भ्रष्टाचार एक बड़ी समस्या है।

यह भी पढ़ें : आज से शुरू हुई Xiaomi की दिवाली विथ एमआई सेल, मात्र 1 रुपए में है शानदार स्‍मार्टफोन्‍स खरीदने का मौका

WEF की रिपोर्ट के अनुसार, नवोन्मेष के क्षेत्र में भारत का स्थान 29 और तकनीकी तौर पर तैयार देश के मामले में 107 है। इन दोनों के बीच का यह अंतर एक बड़ी समस्या है। इसके चलते भारत अपनी तकनीकी क्षमता का उपयोग अपनी बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए करने में सक्षम नहीं होगा। ब्रिक्स समूह देशों में चीन और रूस दोनों ही भारत से ऊपर हैं। इस सूची में रूस का स्थान 38वां है। दक्षिण एशिया के पड़ोसी मुल्कों में भूटान 85वें, श्रीलंका 85वें, नेपाल 88वें, बांग्लादेश 99वें और पाकिस्तान 115वें स्थान पर है।

Web Title: भारत दुनिया की 40वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था : WEF
Write a comment